Dev Anand: देव आनंद का पहला प्यार थी सुरैया, अगर होती दोनों की शादी तो देश में हो जाता दंगा

Dev Anand

Dev Anand: आप सभी ने हिंदी सिनेमा के पहले ऐसे एक्टर का नाम तो सुना ही होगा, जिन्हें काले कोट में देखकर लड़कियां जान ही देने को तैयार हो जाती थी। जी हां, हम हम बात कर रहे हैं हिंदी सिनेमा के यादगार स्टार देवआनंद की। उनके लुक्स और अदा पर फैंस तो फिदा थे ही साथ ही साथ हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्रियां भी उनकी अदा की दीवानी थी। हालांकि क्या आप जानते हैं कि देव आनंद सबसे पहले किसके प्यार में पड़ गए थे। दरअसल, देव आनंद की जिंदगी का सबसे पहला प्यार बनीं थीं एक्ट्रेस सुरैया, जिन्हें अनमोल घड़ी और खूबसूरत जैसी शानदार फिल्मों के लिए आज भी याद किया जाता है।

 

Dev Anand का पहला प्यारी थीं एक्ट्रेस सुरैया

देवआनंद सुरैया से बेइंतहा प्यार करते थे और सुरैया भी देव साहब के इश्क में दीवानी थीं। हालांकि दोनों एक नहीं हो पाए और ऐसा क्यों ये जानकर तो आपके होश ही उड़ा जाएंगे। देव साहब की खूबसूरती और उनकी फिल्म को देखने के लिए तो यूंही फैंस के बीच मारपीट हो जाया करती थी, लेकिन क्या आपको पता है कि इससे भी बड़ा हंगामा उनकी लव स्टोरी में था। कहा जाता है कि अगर देव साहब और सुरैया की शादी हो जाती तो पूरे देश में इतना बड़ा बवाल हो जाता, जिसे रोक पाना मुश्किल था। आज हम आपको देव आनंद और सुरैया की ट्रैजिक लव स्टोरी के बारे में बताते हैं, जो शुरु तो हुई, लेकिन पूरी ना हो सकी।

ये भी पढ़े: Nargis Dutt: बला की चांद कही जाती थी नरगिस दत्ता, फिर क्यों शीशे में खुद को देख रो पड़ी थी एक्ट्रेस

क्यों अधूरी रह गई थी देवआनंद और सुरैया की प्रेम कहानी?

दरअसल, खबरों की मानें तो सुरैया और देव आनंद एक दूसरे से बेहद प्यार करते थे, लेकिन इनकी शादी नहीं हो सकी थी और खास बात तो यह है कि इस गम में सुरैया ने जिन्दगी भर किसी और से शादी नहीं की थी। आप सभी ये तो जानते ही हैं कि एक समय में देव आनंद पर लड़कियां मर मिटती थीं, लेकिन दूसरी तरफ देव साहब का दिल पर सुरैया की खूबसूरती ने कुछ यूं जादू किया कि वो अपना सब हार बैठे। दोनों की लव स्टोरी के चर्चे खूब मशहूर थे। हालांकि, इनकी लव स्टोरी में एक पेंच था। कहते हैं कि सुरैया भी देव आनंद को उतना ही चाहती थीं, लेकिन एक्ट्रेस की दादी नहीं चाहती थीं कि उनकी पोती की शादी देव आनंद के साथ हो। यही वजह है कि दोनों की लव स्टोरी अधूरी ही रह गई थी और कभी मुकाम तक नहीं पहुंच पाई थी।

सुरैया से शादी करने पर देश में हो जाता बहुत बड़ा बवाल

सुरैया से बात करने के लिए जब भी देव आनंद फोन लगाते तो वहां से एक्ट्रेस की दादी फोन उठातीं थीं और देव आनंद को खरी खोटी सुना दिया करती थी। कहा जाता है कि एक्ट्रेस की दादी ने कभी भी देव आनंद की बात सुरैया से होने नहीं दी। ऐसे में सुरैया रात रात भर देव आनंद की याद में रोती रहती थीं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सुरैया की मां अपनी बेटी के रिश्ते के खिलाफ नहीं थीं, लेकिन परिवार के सामने उनकी एक ना चली। हालांकि सुरैया देव साहब के लिए भी जिद बन गई थीं, तो जाहिर सी बात है कि वो तो मानने वाले नहीं थे। ऐसे में एक्ट्रेस को डराने के लिए एक बार तो सुरैया से यह भी कह दिया गया था कि यदि उन्होंने देव आनंद से शादी की तो देश में दंगे हो जाएंगे।

देव आनंद को बचाने के लिए सुरैया ने दी थी प्यार की कुर्बानी

दरअसल, सुरैया और देव आनंद दोनों अलग-अलग धर्म के थे और इसी वजह से उनके घरवाले इनकी शादी के खिलाफ थे। कहा तो यह भी जाता है कि सुरैया के घरवालों ने तो यहां तक कह दिया था कि वे देव साहब को जान से मार देंगे। हालांकि सुरैया अपने प्यार को मरते हुए नहीं देख सकती थीं। ऐसे में देव आनंद की जिंदगी के खातिर सुरैया ने उनसे दूरी बना ली थी लेकिन उम्रभर शादी नहीं की थी।

Exit mobile version