उज्बेकिस्तान और भारत के छात्रों को मिले पर्यटन के क्षेत्र में अवसर, दिल्ली विश्वविद्याल कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज ने उज्बेकिस्तान के साथ किया समझौता

Student blog image

कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज ने पर्यटन मंत्रालय, उज्बेकिस्तान के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। इस समझौते के तहत दोनों देशों के बीच छात्र संवाद तो कर ही पायेंगे साथ ही एक दूसरे की संस्कृति और पर्यटन को समझने का भी मौका मिलेगा।

इस पहल की शुरुआत करते हुए उम्मीद ये भी जताई जा रही है कि इससे दोनों देशों के पर्यटन और पर्यटन से जुड़े छात्रों को ढेर सारे अवसर इस क्षेत्र में मिलेंगे जिसमें रोजगार प्रथम है।

यहां आपको यह बताते चले कि, संस्थान का उद्देश्य छात्रों के आदान-प्रदान कार्यक्रम को बढ़ाना, निकट शैक्षणिक सहयोग, तकनीकी उन्नयन, नवाचार, प्रोत्साहन और शैक्षिक कार्यक्रमों की सुविधा को बढ़ावा देना है।

यह समझौता छात्र विनिमय कार्यक्रम और संकाय विनिमय कार्यक्रमों को बढ़ाने के लिए कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली ने पर्यटन मंत्रालय, उज्बेकिस्तान सरकार के साथ हुआ है।

साझेदारी का उद्देश्य छात्रों के लिए प्रासंगिक रूप से प्रासंगिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देना है जो उन्हें ज्ञान प्राप्त करने में मदद करते हैं, संस्थानों का दावा है। इन संस्थानों के साथ जुड़ने से दोनों संस्थानों के शिक्षाविदों को अनुसंधान परियोजनाओं में सहयोग करने में मदद मिलेगी।

पर्यटन प्रबंधन विभाग, सीवीएस के विभागाध्यक्ष डॉ. आशुतोष कुमार ने जानकारी देते हुए कहा, “एक्सचेंज कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक्सपोजर मिलेगा और उन्हें मेजबान देश में पर्यटन प्रथाओं को समझने का अवसर मिलेगा। वे प्रबंधन में अंतर-सांस्कृतिक मुद्दों की अच्छी समझ भी विकसित करेंगे। सीवीएस विश्व स्तर पर जुड़ा हुआ है और छात्रों को यथासंभव अधिक से अधिक वैश्विक अवसर प्रदान करता है। इसने अपने छात्रों को पहले ही दुनिया भर के शीर्ष विश्वविद्यालयों से जोड़ दिया है ताकि उन्हें उनके शिक्षाविदों के ठीक बाद विश्व स्तर पर फिट बनाया जा सके। संस्थान का उद्देश्य छात्रों के आदान-प्रदान कार्यक्रम को बढ़ाना, निकट शैक्षणिक सहयोग को बढ़ावा देना, तकनीकी उन्नयन, नवाचार, पदोन्नति और सीवीएस और पर्यटन मंत्रालय, उज्बेकिस्तान सरकार द्वारा प्रस्तावित शैक्षिक कार्यक्रमों की सुविधा है।”

उज्बेकिस्तान के पर्यटन मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन हाल ही में ताशकंद में आयोजित एससीओ शिखर सम्मेलन में हुआ जहां भारत से डॉ आशुतोष कुमार को आमंत्रित किया गया था। उन्होंने समरकंद का भी दौरा किया और पर्यटन पेशेवरों को संबोधित किया। उज्बेकिस्तान के माननीय उप प्रधान मंत्री, रूस के पर्यटन मंत्री और सात अन्य मध्य एशियाई देश एससीओ मंत्रिस्तरीय शिखर सम्मेलन में उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में संस्कृति मंत्री और सचिव, पर्यटन, भारत सरकार भी शामिल थे।

Exit mobile version