राष्ट्रीय प्रेस दिवस :  जानिए क्या काम करती है भारतीय प्रेस परिषद

National Press Day

National Press Day

National Press Day : प्रेस की स्वतंत्रता और जिम्मेदारियों को आकर्षित करने के लिए हर साल राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता हैं। 16 नवंबर को हर वर्ष राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाने की परंपरा 1966 से चलती आ रहीं है। 4 जुलाई, 1966 को प्रेस परिषद की स्थापना की गई थी। इस परिषद का मुख्य उद्देश्य था, भारत में पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने की कल्पना। भारत में प्रेस को वाचडॉग और भारतीय प्रेस परिषद (Press Council of India) को मोरल वाचडॉग के नाम से जाना जाता है।

 

क्या और किन मामलों में निर्णय लेता है परिषद

1966 में 16 नवंबर के दिन पीसीआई ने प्रेस के अपेक्षित उच्च मानकों को बनाए रखने और बाहरी कारकों के खतरे और प्रभाव को बचाने के लिए Press Council of India का गठन किया था। बता दें कि भारतीय प्रेस परिषद को पूर्ण रूप से मीडिया के संचालन की निगरानी का अधिकार है। साथ ही ये एक वैधानिक और अर्ध-न्यायिक निकाय भी है, जो प्रेस के प्रहरी के रूप में कार्य करती है। नैतिकता और प्रेस की स्वतंत्रता के उल्लंघन और प्रेस की शिकायतों के मामले में ये निर्णय भी लेती है। भरता में स्वस्थ व वैध लोकतंत्र बनाए रखने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है।

 

पहली महिला अध्यक्ष बनी रंजना

रंजना प्रकाश देसाई, वर्तमान में Press Council of India की अध्यक्ष हैं। रंजना जी परिषद की पहली महिला अध्यक्ष है, जो सुप्रीम कोर्ट की रिटायर न्यायाधीश थी। इसी वर्ष 18 जून को देसाई जी की नियुक्ति की गई थी। जम्मू कश्मीर परिसीमन आयोग, उत्तराखंड यूनिफार्म सिविल कोड ड्राफ्टिंग कमेटी समेत कई अहम समितियों की सदस्‍य रहने के बाद रंजना को अध्यक्ष बनाया गया।

Exit mobile version