शरद पवार ने छोड़ा अध्यक्ष पद: अब कौन बनेगा NCP का अगला चीफ?

sharad pawar resigned

महाराष्ट्र की राजनीति में पिछले कई दिनों से उथल पुथल की खबरें लगातार सामने आ रही थीं। माना जा रहा था कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में फूट पड़ रही है। इस बीच महाराष्ट्र की राजनीति से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही हैं। दरअसल, महाराष्ट्र के वरिष्ठ राजनेता शरद पवार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। जी हां, 2 मई 2023 को शरद पवार ने NCP के अध्यक्ष पद से इस्तीफे का ऐलान किया है। साथ ही उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का भी फैसला किया है।

शरद पवार ने दिया इस्तीफा

शरद पवार ने इस्तीफे का ऐलान देते करते हुए कहा कि अब मैं चाहता हूं कि एनसीपी की जिम्मेदारी कोई और संभालें। कई सालों तक मैंने पार्टी की जिम्मेदारी संभाली और अब पार्टी का नेतृत्व नहीं करना चाहता। उन्होंने कहा कि वह राजनीति में सक्रिय रहेंगे, लेकिन पार्टी अध्यक्ष पद से रिटायर होना चाहते हैं। अपनी आत्मकथा, ‘लोक माझे संगाई – राजनीतिक आत्मकथा’ के विमोचन के दौरान शरद पवार ने अपने इस्तीफे की घोषणा की।

यह भी पढ़ें: PM Modi in Karnataka: “अपनी करतूतों से एक हैं कांग्रेस-JDS…” चित्रदुर्ग में पीएम मोदी का जबरदस्त वॉर

समर्थक हुए भावुक

पवार ने ये फैसला ऐसे समय पर लिया, जब पिछले कई दिनों से NCP में फूट पड़ने की खबरें सामने आ रही थीं। दरअसल, कहा जा रहा था कि अजित पवार NCP से बगावत कर बीजेपी के साथ जाने की तैयारी कर रहे हैं। अभी दो दिन पहले ही शरद पवार ने एक बड़ा बयान देते हुए ‘रोटी पलटने’ की बात कही थी। तब उन्होंने कहा था- ‘किसी ने मुझे कहा कि रोटी सही समय पर पलटनी होती है और अगर सही समय पर नहीं पलटी तो वो कड़वी हो जाती है। अब सही समय आ गया है रोटी पलटने का, उसमें देरी नहीं होनी चाहिए। इस बारे में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को आग्रह करूंगा की वो इस पर काम करें।’ तब किसी को कहां मालूम था कि उनका इशारा इस ओर था।

शरद पवार का इस्तीफा उनके समर्थकों के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं था। उनके इस ऐलान के साथ कार्यक्रम में मौजूद कार्यकर्ता भावुक हो उठे और नारेबाजी करने लगे। कई नेता उन्हें मनाने की भी कोशिश कर रहे हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि शरद पवार का फैसला अंतिम हैं और वो इसे नहीं पलटेंगे।

यह भी पढ़ें: Congress Manifesto for Karnataka : बजरंग दल-PFI जैसे संगठनों पर बैन, मुफ्त बस यात्रा का वादा… जानिए कांग्रेस के घोषणापत्र की बड़ी बातें

कौन बनेगा अगला NCP अध्यक्ष?

पवार के इस्तीफे के बाद सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर कौन एनसीपी की कमान संभालेगा? दरअसल, NCP अध्यक्ष पद के लिए अजित पवार भी प्रतिद्वंद्वी के तौर पर देखे जाते हैं। वहीं, शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को पवार का उत्तराधिकारी माना जाता है। ऐसे में पार्टी अध्यक्ष की जंग आने वाले समय में दिलचस्प हो सकती है।

Exit mobile version