Rangbhari Ekadashi 2023 : रंगभरी एकादशी आज, शिव-पार्वती की पूजा से सौभाग्य में होगी वृद्धि

Rangbhari Ekadashi 2023

Rangbhari Ekadashi 2023 : हर वर्ष फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को रंगभरी एकादशी का पर्व मनाया जाता है। इस बार आज यानि 3 मार्च 2023 को रंगभरी एकादशी मनाई जाएगी। इस बार रंगभरी एकादशी के दिन आंवला एकादशी व आमलकी एकादशी भी पड़ रही है। एकादशी (Rangbhari Ekadashi 2023) के दिन भगवान शिव और भगवान विष्णु दोनों की विधि पूर्वक पूजा-अर्चना की जाती हैं। साथ ही माता पार्वती की भी विधि-विधान से आराधना की जाती है।

रंगभरी एकादशी की पूजा का उत्तम मुहूर्त

हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन शुक्ल एकादशी तिथि का आरंभ 02 मार्च 2023 की सुबह 06 बजकर 39 मिनट से हो गया है जिसका समापन अगले दिन यानि आज सुबह 09 बजकर 11 मिनट पर होगा। रंगभरी एकादशी (Rangbhari Ekadashi 2023) की पूजा सर्वार्थ सिद्धि योग में करनी बहुत ज्यादा शुभ होती है। जो आज प्रात: काल 06 बजकर 45 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 43 मिनट तक है। इस बीच शिव जी और माता पार्वती की पूजा-अर्चना जरूर करें। इसके अलावा आज सौभाग्य योग और शोभन योग भी बन रहा हैं। सौभाग्य योग आज प्रात: काल से लेकर शाम 06 बजकर 45 मिनट तक रहेगा। जबकि शोभन योग आज शाम 06 बजकर 45 मिनट से लेकर पूरी रात रहेगा।

जानिए रंगभरी एकादशी का महत्व

पौराणिक कथाओं के अनुसार रंगभरी एकादशी के दिन ही भगवान शिव माता पार्वती से विवाह करने के बाद पहली बार उन्हें काशी लेकर आए थे। तब शिव गणों और तमाम भक्तों ने शिव जी और माता पार्वती का स्वागत रंग-गुलाल से किया था। तभी से हर वर्ष महादेव की नगरी काशी में रंगभरी एकादशी मनाई जाती हैं। एकादशी (Rangbhari Ekadashi 2023) के दिन शिव-पार्वती की पूजा करने के साथ-साथ उन्हें रंग भी अर्पित किया जाता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version