“राहुल गांधी को लालू यादव का श्राप लगा है”, जानिए गिरिराज सिंह ने क्यों कहा ऐसा?

Giriraj singh on Rahul Gandhi disqualification

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस वक्त मुसीबतों से घिरे हुए हैं। राहुल गांधी को एक के बाद एक झटके लग रहे हैं। दो दिन पहले मानहानि के मामले में कांग्रेस नेता को दो साल की सजा हुई। इसके बाद अगले ही दिन उन्हें अपनी सांसदी से भी हाथ धोना पड़ा।

गिरिराज सिंह ने कसा तंज

राहुल की सांसदी जाने पर देश में सियासी बवाल मच गया है। विपक्षी नेता इसको लेकर सरकार पर हमलावर हैं। वहीं बीजेपी की ओर से भी पलटवार किया जा रहा है। इस बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इसको लेकर एक बड़ा बयान दे दिया है। गिरिराज सिंह ने दावा किया है कि राहुल गांधी को लालू यादव का श्राप लगा है।

उन्होंने कहा- ‘जब चारा घोटाले में आदेश आया था और लालू यादव की सदस्यता जाने वाली थी। तब राहुल गांधी, लालू से मिलते नहीं थे। उन्होंने ऐसे मामले में अपील के प्रावधान से संबंधित अध्यादेश को भी फाड़ दिया था। उस वक्त लालू जी ने राहुल को श्राप दिया था।’

यह भी पढ़ें: राहुल की संसद सदस्यता रद्द होने के बाद अब कानूनी रूप से उनके पास क्या विक्लप ?

क्या था वो प्रावधान? 

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह यहां जिस प्रावधान की बात कर रहे हैं, वो किस्सा साल 2013 का है। दरअसल, साल 2013 में सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला आया था, जिसके अनुसार किसी भी सांसद या विधायक को दो साल या उससे अधइक सजा मिलने पर उसकी सदस्यता तत्काल प्रभाव से खत्म हो जाएगी।

तब देश की सत्ता में मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार थी। उस दौरान इस फैसले के खिलाफ मनमोहन सरकार एक अध्यादेश लेकर आई थी, जिससे सुप्रीम कोर्ट का निर्णय निष्प्रभावी हो जाए।

इसके बाद कांग्रेस ने तब एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी, जिसमें राहुल ने इस अध्यादेश को बकवास बताया और कहा था कि इसे फाड़कर फेंक देना चाहिए। तब उन्होंने अध्यादेश की एक कॉपी को फांड़ा भी था, जिसके बाद इसे वापस ले लिया। गौरतलब है कि सजा मिलने के बाद संसद सदस्यता खोने वाले लालू यादव ही पहले राजनेता थे। उनको चारा घोटाला मामले में सजा हुई थी, जिसके बाद लालू यादव की लोकसभा सदस्यता खत्म हो गई थी।

रोहिणी ने याद दिलाई राहुल की ‘नामसझी’

आज के समय की बात की जाये तो राहुल गांधी को कहीं न कहीं ये मलाल अवश्य हो रहा होगा। अगर आज वो अध्यादेश लागू होता, तो फिलहाल तो राहुल की सदस्यता बच सकती थीं। यही कारण है कि लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने भी राहुल को उनकी इस ‘नासमझी’ याद दिलाई है। सांसदी खत्म होने के बाद रोहिणी आचार्य ने ट्वीट कर कहा- “राहुल गांधी जी नासमझी के शिकार हो गए और जाने-अनजाने में उन्होंने ऐसी गलती कर दी, जिसकी सजा आज देश के विपक्षी पार्टी के नेताओं को झूठे केस और मुकदमों की जाल में उलझकर अपनी सदस्यता गंवानी पड़ रही है।“

यह भी पढ़ें: “राहुल का अहंकार बड़ा और….” कांग्रेस नेता पर जमकर बरसे JP Nadda, कहा- OBC समाज बदला लेगा…

राहुल गांधी जी नासमझी के शिकार हो गए और जाने-अनजाने में ही
ऐसी गलती कर बैठें जिसकी सजा
आज देश के विपक्षी पार्टी के
नेताओं को झूठे केस-मुकदमों की जाल में उलझ कर अपनी सदस्यता गंवानी पड़ रही है..

— Rohini Acharya (@RohiniAcharya2) March 24, 2023

इसके साथ ही रोहिणी ने ये भी कहा- “भाजपा का चाल चरित्र पापा सब समझते थे, इसीलिए तो 2013 में इन्होंने इस अध्यादेश का विरोध किया था। उन्हें पहले से ही अनुभूति थी कि अगर भूल से भी भाजपा सत्ता में आ गई तो इसी अध्यादेश के बल पर देश के लोकतंत्र को कुचला करेगी और आज वहीं हुआ।“

Exit mobile version