Police Constable Recruitment : 1746 पदों पर होगी भर्ती, बस 12वीं पास होना जरूरी

Police Constable Recruitment

Police Constable Recruitment :  अगर आप भी पुलिस में नौकरी करने के इच्छुक है तो आपके लिए पंजाब पुलिस नौकरी का एक सुनहरा अवसर लेकर आया है। दरअसल, पंजाब पुलिस ने कांस्टेबल पदों पर भर्ती निकाली है। इच्छुक और योग्य  उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। पुलिस विभाग में नोकरी करने के इच्छुक युवा और युवतियों के लिए ये एक खास मौंका हो सकता है। आइये जानते हैं इस भर्त से संबंधित पूरी जानकारी।

 

 

1.  इस प्रकार करे अप्लाई :  पंजाब पुलिस द्वारा निकाली गई कांस्टेबलों के पदों पर आवेदन करने के लिए आप punjabpolice.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन आज से शुरू हो चुका और आवेदन 8 मार्च 2023 तक ही स्वीकार किए जाएंगे। यानि की 8 मार्च 2023 ही इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथी है। बता दे इस भर्ती के तहत कांस्टेबलों के कुल 1746 पदों को भरा जाएगा। यहां ये भी जान लेना जरूरी है कि 1746 में से 570 पोस्ट पर महिलाओं की भर्ती कांस्टेबल के तौर पर की जाएगी।

 

 

2. भर्ती के लिए योग्यता: इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को 12वी पास होने अनिवार्य रखा गया है। इसके अलावा अगर आप योग्यता संबंधी अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप इस भर्ती से जुड़ी जो नॉटिफिकेशन जारी हुई है उसे पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

3. आयु सीमा :  इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु  18 वर्ष से लेकर 28 वर्ष तक होनी चाहिए। 28 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले लोग इन पदों पर आवेदन नहीं कर पाएंगे।

 

 

4. आवेदन शुल्क :  पंजाब पुलिस द्वारा निकाली गई कांस्टेबलों के पदों पर आवेदन करने के लिए  सामान्य वर्ग (General Category ) उम्मीदवारो के लिए 1100 आवेदन शुल्क रखा गया है। साथ ही भूतपूर्व कर्मचारियों के लिए आवेदन शुल्क 500,  एससी ( SC ) और एसटी ( ST ) के लिए 600 एवं ईडब्ल्यूएस ( EWS ) के लिए भी 600 आवेदन शुल्क रखा गया है।

 

 

5. चयन प्रक्रिया : भर्ती के लिए तीन भाग में प्रक्रिया को बाटा गया हैं। इसमे कंप्यूटर आधारित परीक्षा , शारीरिक परीक्षा एवं दस्तावेज सत्यापन के आधार पर उमीदवारो का चयन किया जायेगा।

 

Exit mobile version