Ludhiana gas leak: लुधियाना में जहरीली गैस से त्रासदी , 11 की मौत , 4 गंभीर रूप से घायल

Ludhiana gas leak

Ludhiana gas leak: पंजाब के शहर लुधियाना से एक दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है। दरअसल, यहां रविवार दोपहर लुधियाना की बेहद घनी बस्तियों में से एक गियासपुरा इलाके में घातक गैस रिसाव से 11 लोगों की मौत हो गई जबकि 4 लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे है। खबरों के मुताबिक मरने वालों में ज्यादातर दिहाड़ी मजदूर थे। ये त्रासदी कई औद्योगिक और आवासीय संरचनाओं के साथ घनी आबादी वाले क्षेत्र में हुई।

मैनहोल से निकली जहरीली गैस

मीडिया खातों की माने तो यह जहरीली गैस एक मैनहोल से निकली। गैस रिसाव के बाद ही कई लोगों को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत होने लगी। एनडीआरएफ ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में किया और पूरे मोहल्ले को खाली करा लिया। यह खतरनाक गैस कैसे निकली, इसका पता लगाने के लिए मैनहोल के नमूने एकत्र किए गए हैं। संभावना है कि मैनहोल में छोड़ी गई मीथेन गैस के साथ किसी अन्य रसायन की रासायनिक प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप जहरीली गैस बनी हो।

कारखानों पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई

रिपोर्टों के अनुसार, कई कारखानों का कचरा तुरंत सीवरों और नालियों में बहा दिया जाता है, जिससे इस तबाही की संभावना बढ़ जाती है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक जांच के दौरान अगर किसी फैक्ट्री की लापरवाही पाई जाती है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एनडीआरएफ के अनुसार, पूरे क्षेत्र को बंद कर दिया गया है और स्थानीय लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है। अस्पताल के अधिकारियों के मुताबिक गैस की चपेट में आए चार लोगों की हालत काफी खराब बताई जा रही है।

यह भी पढ़े: Panchkula Accident: लोहे का शेड गिरने से हुआ बड़ा हादसा, दो लोगों की गई जान

मुख्यमंत्री भगवंत मान जताया दुख

राज्य के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने घटना के बारे में एक ट्वीट कर अपनी संवेदना व्यक्त की है। इस तथ्य के बावजूद कि स्थानीय लोगों को हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है, पूरे मोहल्ले में दहशत फैल गई है।

Exit mobile version