Ravi P. Singh : डॉ. आर. पी सिंह ने अडानी यूनिवर्सिटी को वाइस चांसलर के रूप में किया ज्वाइन

Ravi P. Singh

Ravi P. Singh

Ravi P. Singh : भारतीय गुणवत्ता परिषद के पूर्व सेक्रेरटरी जनरल और देश के जाने माने शिक्षाविद डॉ. आर. पी सिंह ने अडानी यूनिवर्सिटी अहमदाबाद को ज्वाइन किया है. डॉ. आर. पी सिंह  ने अडानी यूनिवर्सिटी अहमदाबाद को वाइस चांसलर के रूप में ज्वाइन किया है. गुजरात के अहमदाबाद में उन्हें अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी की पत्नी प्रीति अडानी ने यूनिवर्सिटी ज्वाइन करवाया. बता दे कि प्रीति अडानी शिक्षा के क्षेत्र में काफी एक्टिव हैं और शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए उनका योगदान हमेशा से प्रशंसनीय रहा है. अहमदाबाद में आयोजित इस कार्यक्रम के मौके पर देश और विदेश से आए कई शिक्षाविद और शिक्षा के क्षेत्र में महारथ हासिल किए हुए लोगों की उपस्थिती देखने को मिली. डॉ. आर. पी  सिंह ने अडानी यूनिवर्सिटी अहमदाबाद ज्वाइन करने पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि वे अडानी यूनिवर्सिटी को एक अलग लेवल पर लेकर जाएंगे और साथ मिलकर शिक्षा के क्षेत्र में काम करेंगे. आपको बता दे कि डॉ. आर . पी  सिंह देश के जाने – माने शिक्षाविदों में से एक हैं. वे इससे पहेल कई अहम पदों पर रह चुके हैं.

 

 

डॉ. आर. पी सिंह ही वे व्यक्ति है जिन्होंने भारत सरकार की प्रमुख संस्थाओं में से एक भारतीय गुणवत्ता परिषद (Quality Council of India) को फिर से एक मुकाम पर पहुंचाने में अपनी अहम भूमिका निभाई है. एक रिपोर्ट कहती है कि जब डॉ. आर पी सिंह ने क्यूसीआई को ज्वाइन नहीं किया था तो इस संस्था का सालाना टर्नओवर केवल 10 से 15 करोड़ था. लेकिन डॉ. आर. पी सिंह के संस्थान को ज्वाइन करने का बाद यही साल का 10 से 15 करोड़ रूपये का टर्नओवर हजारो करोड़ तक चला गया. क्यूसीआई में डॉ. आर. पी सिंह के योगदान को आप इस तरीके से भी समझ सकते हैं कि उनके आने के बाद भारतीय गुणवत्ता परिषद ( QCI ) में कर्माचारियों की संख्या में भी इजाफा हुआ और जहां पहले संस्थान में केवल 40 से 50 लोग ही काम कर रहे थे वहां डॉ. आर. पी सिंह के आने के बाद हजारों लोगों ने काम करना शुरू किया.

 

 

 

 

एक समय था जब क्यूसीआई में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा था. लेकिन डॉ. आर. प्रसाद सिंह के भारतीय गुणवत्ता परिषद के सेक्रेरटरी जनरल पद को संभालने के बाद इस संस्थान ने सफलता की नई उंचाइयों को छु्आ और क्यूसीआई को काफी मुनाफा हुआ. बता दे कि डॉ. आर. पी सिंह  इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्विधालय (IGNOU) के डायरेक्टर और एआईसीटीई (AICTE) के डायरेक्टर पद पर भी रहे चुकें हैं. डॉ. आर. पी सिंह देश के जाने माने शिक्षाविद है और अब जब उन्होंने अडानी यूनिवर्सिटी अहमदाबाद को वाइस चांसलर के रूप में ज्वाइन किया है तो इससे उनके चाहने वालों में भी खुशी का माहौल है.

Exit mobile version