Tobacco Policy for OTT: सरकार के नए एंटी टोबैको रूल्स से OTT कंपनियां परेशान, बंद दरवाजे के पीछे हुई मीटिंग

anti-tobacco warnings

Tobacco Policy for OTT: केंद्र सरकार की एक फैसले ने विभिन्न ओटीटी प्लेटफॅाम जैसे Netflix, Disney, JioCinema और Amazon Prime को मुश्किलों मे डाल दिया है। सरकार ने एसा दांव चला कि ये सारे तिलमिला गए हैं। दरअसल, भारत में तंबाकू सेवन पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platforms) को तंबाकू विरोधी चेतावनी प्रदर्शित करने की अधिसूचना जारी की थी। अब खबरें सामने आ रही है कि ये नियम ओटीटी कंपनियों को पसंद नहीं आ रही है।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss OTT 2: बिग बॉस ओटीटी 2 में नजर आएंगे ये सितारें, पूनम पांडे से लेकर संभावना सेठ का नाम लिस्ट में शामिल

सरकार की नई पॉलिसी को चुनौती देने की प्लानिंग

रॉयटर की एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि Netflix, Disney, JioCinema और Amazon Prime जैसे OTT एप्स को भारत सरकार का यह नियम पसंद नहीं है। अब ओटीटी कंपनियां सरकार को नई पॉलिसी के लिए चुनौती देने की प्लानिंग कर रही हैं। इन ओटीटी कंपनियों ने शुक्रवार को एक बैठक भी की है जिसमें पॉलिसी को चुनौती देने को लेकर बात हुई है। 31 मई से सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद वाले सीन के सामने ओटीटी प्लेटफार्म पर भी स्वास्थ्य संबंधित चेतावनी दिखाई जाएगी। मिनिस्ट्री ऑफ इम्पोर्मेशन एंड ब्रॉडकॉस्टिंग और इंडस्ट्री के लोगों और अन्य हितधारकों के साथ कई दौर के विचार-विमर्श के बाद मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है।

बंद दरवाजे के पीछे अंबानी और अन्य अधिकारियों की बैठक

भारत प्रत्येक कार्यक्रम के शुरू में और बीच में कम से कम 50 सेकेंड का तंबाकू विरोधी अस्वीकरण ( India’s new tobacco warning rules) चाहता है, जिसमें एक ऑडियो-विजुअल भी शामिल है। मुकेश अंबानी की जियो सिनेमा ऐप के साथ नेटफ्लिक्स ने एक बंद दरवाजे के पीछे मीटिंग करके कहा कि सरकार के इस फैसले से ग्राहक के अनुभवों पर प्रभाव पड़ेगा और इससे प्रोडक्शन हाउस को अपने कंटेंट को ब्लॉक करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के नए आदेश में क्या है ?

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा है कि सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम, 2004 के तहत नए टीवी और सिनेमा हॉल की तरह ऑनलाइन कंटेंट में भी शुरू और मध्य में कम-से-कम 30 सेकेंड की स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी जारी करनी होगी। इसके अलावा यदि कार्यक्रम के दौरान तंबाकू उत्पादों का सेवन दिखाया जाता है तो स्क्रीन के नीचे एक संदेश के रूप में तम्बाकू विरोधी स्वास्थ्य चेतावनी दिखाना अनिवार्य होगा। बता दें कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तंबाकू उत्पादक है, जिससे देश में हर साल 1.3 मिलियन लोगों की मौत होती है।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss Ott Season 2: आदित्य नारायण ने बिग बॉस ओटीटी सीजन2 को लेकर तोड़ी चुप्पी, क्या सलमान के शो में नजर आएंगे सिंगर

Exit mobile version