DU : छात्रों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन, लक्ष्य हासिल करने की दी गई प्रेरणा

Orientation blog image

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध श्री अरबिंदो कॉलेज ने बुधवार को प्रथम वर्ष के बी. ए. प्रोग्राम और बी. कॉम .(ऑनर्स ) बी.कॉम. प्रोग्राम व बीएससी प्रोग्राम के छात्रों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन सेमिनार हॉल में कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफ़ेसर विपिन कुमार ने नए छात्रों के स्वागत में दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्धघाटन किया। इस अवसर पर हिन्दी विभाग के प्रभारी डॉ.हंसराज सुमन ,डॉ.प्रदीप कुमार सिंह , डॉ.रोशनलाल मीणा ,डॉ.सीमा भी उपस्थित थी। कार्यक्रम से पूर्व प्रथम वर्ष के छात्रों का वरिष्ठ छात्रों ने स्वागत किया। बता दें कि इस वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रों का प्रवेश परीक्षा ( सीयूईटी ) के माध्यम से किया गया है इसीलिए इस साल प्रथम वर्ष के छात्रों के  एडमिशन विलंब से हो रहे हैं।

कठिन परिश्रम ही सफलता की कुंजी

ओरिएंटेशन प्रोग्राम को कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफ़ेसर विपिन कुमार ने छात्रों को अपने संबोधन में कॉलेज लाइफ के महत्व और कॉलेज की विशेषता एवं उपलब्धियों से अवगत कराया तथा छात्रों को उनके दायित्व व भविष्य में बेहतर लक्ष्य हासिल करने की प्रेरणा दी । उन्होंने कहा कि कठिन परिश्रम का अब भी कोई विकल्प नहीं है और यही मार्ग जीवन में सर्वोत्तम ऊंचाइयों तक ले जाता है । उन्होंने छात्रों को कॉलेज द्वारा किए गए विशेष कार्यो के बारे में भी जानकारी दी।

अकादमिक कार्यक्रमों की दी गई जानकारी

इस अवसर पर मीडिया संयोजक व हिन्दी विभाग के प्रभारी डॉ.हंसराज सुमन ने अपने विभाग के शिक्षकों से औपचारिक परिचय कराते हुए विभाग की सभी गतिविधियों जैसे –साहित्यिक सभा , भित्ति पत्रिका , संगोष्ठियों , रचनात्मक लेखन , वादविवाद – प्रतियोगिता , निबंध लेखन , नाटक व रंगमंच तथा अन्य सालभर आयोजित होने वाले अकादमिक कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने छात्रों को हिन्दी में वैश्विक संभावनाओं के बारे में भी चर्चा की। डॉ. हंसराज सुमन ने छात्रों को शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षा के माध्यम से ही व्यक्ति अपना भविष्य और कैरियर बनाता है। शिक्षा ही उसे आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करती है।

योजनाओँ की दी गई जानकारी

उन्होंने समझाया कि शिक्षा वह माध्यम है जिसके द्वारा न सिर्फ अपना विकास करती है बल्कि पूरा समाज उससे सुव्यवस्थित होता है । डॉ. सुमन ने कक्षाओं में उपस्थिति की अनिवार्यता, पाठ्यक्रम एवं कॉलेज में चलने वाली साल भर की गतिविधियों की जानकारी दी। साथ ही छात्रों के लिए रोजगार के विभिन्न अवसरों तथा केंद्र सरकार द्वारा छात्रों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

Exit mobile version