OpenAI : न्यूयॉर्क टाइम्स ने OpenAI के खिलाफ दायर किया मुकदमा, माइक्रोसॉफ्ट भी घेरे में

OpenAI

OpenAI : उभरते AI कंपनियों और उसके निर्माताओं को अपने AI सिस्टम बनाने के लिए इंटरनेट सामग्री के उपयोग पर मुकदमों की लहर का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में न्यूयॉर्क टाइम्स ने बीते बुधवार को अमेरिकी अदालत में चैटजीपीटी-निर्माता ओपनएआई और माइक्रोसॉफ्ट पर मुकदमा दायर किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि कंपनियों के शक्तिशाली एआई मॉडल ने बिना अनुमति के प्रशिक्षण के लिए लाखों लेखों का उपयोग किया। इसी बीच माइक्रोसॉफ्ट और एआई प्लेयर गूगल ने घोषणा की है कि वे अपने एआई द्वारा उत्पन्न सामग्री पर कॉपीराइट उल्लंघन के लिए मुकदमा दायर करने वाले ग्राहकों को कानूनी सुरक्षा प्रदान करेंगे।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने दायर किया मुकदमा

दायर मुकदमे में कहा गया है कि, अपने एआई चैटबॉट्स के माध्यम से, कंपनियां “द टाइम्स की पत्रकारिता में बड़े पैमाने पर निवेश का उपयोग बिना अनुमति या किसी भुगतान के स्थानापन्न उत्पाद बनाने के लिए करना चाहती हैं।” वहीं, पिछले साल “गेम ऑफ थ्रोन्स” के लेखक जॉर्ज आरआर मार्टिन और अन्य सबसे ज्यादा बिकने वाले फिक्शन लेखकों ने ओपनएआई के खिलाफ एक क्लास-एक्शन मुकदमा दायर किया था, जिसमें स्टार्टअप पर चैटजीपीटी को बढ़ावा देने के लिए उनके कॉपीराइट का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था।

नए डिवाइस पर काम कर रही है OpenAI

बता दें कि हाल ही में ओपनएआई लवफ्रॉम कंपनी के साथ मिलकर एक नए डिवाइस पर काम कर रहे हैं जो स्मार्टफोन और कम्प्यूटर मार्केट में रेवोल्यूशन ला सकता है। बताया जा रहा है कि लवफ्रॉम एक AI स्मार्टफोन पर काम कर रही है जो आने वाले समय में मोबाइल एक्सपीरियंस को एकदम बदल देगा। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी इस विषय में कोई जानकारी सामने नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक, Jony Ive ने करीब 20 लोगों की टीम तैयार की है और वे नए साल में किसी भी वक्त अपने डिवाइस को पेश कर सकते हैं।

Google AI Model Gemini : गूगल ने पेश किया पावरफुल AI मॉडल Gemini, चैटजीपीटी को देगा टक्कर

Exit mobile version