obesity : मोटापा दे सकता है कई गंभीर रोग, रहें सतर्क

obesity

obesity : मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आज की बदलती जीवन शैली के चलते अधिक लोग मोटापे से जूझ रहे हैं। ये हमारे हेल्थ के लिए एक गंभीर खतरा है। मोटापे से डायबिटीज या शुगर होने का खतरा बढ़ सकता है। मोटापे का प्रभाव हमारे दिल, किडनी, लिवर और अन्य शारीरिक अंगों पर पड़ता है। मोटापा इंसान को शर्मिंदगी भी महसूस करवा सकता है। ऐसा देखा गया है की किशोरावस्था में जो बच्चे मोटापे से जूझ रहे होते है उनका आत्मविश्वास कम होने लगता है। खासकर महिलाओं में मोटापे के कारण अधिक समस्याएं देखने को मिलती हैं। इसी कारण से महिलाओं को ‘बॉडी इश्यूज’ का सामना करना पड़ता है जिसमे ‘फैट शमिंग’ सबसे आगे है।

 

इतना ही नहीं , मोटापा आपको गंभीर स्वास्थय संबंधी समस्याओ की तरफ भी ले जा सकता है। जैसे की हाई ब्लड प्रेशर, कार्डियक की समस्या, कोरोनरी हार्ट डिसीसेस, स्ट्रोक, हाई कोलेस्ट्रॉल , फैटी लिवर और न जाने क्या क्या। मोटापे के प्रभाव से मानसिक स्वास्थ्य से लेकर शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है। सही समय पर मोटापे पर ध्यान देने से कई जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है। मोटापे से बचने के लिए अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाने की जरूरत होती है। जैसे की रात में जल्दी सोने की कोशिश करें, सुबह जल्दी उठना , नियमित रूप से व्यायाम करना और पोषणयुक्त भोजन का सेवन करना।

 

ये भी पढ़ें :  Stress : तनाव को रखना है दूर तो इन अच्छी आदतों को अपनी दिनचर्या में करें शामिल

 

फल, हरी सब्ज़ियां, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स को डाइट में शामिल करें। तला हुआ खाना जितना हो सके कम खाने की कोशिश करें और अधिक से अधिक घर का खाना खाने की कोशिश करें। इसी के साथ पानी की मात्रा का भी ध्यान रखें। कम से कम 8 गिलास पानी ज़रूर पीने की आदल डालें। मोटापे के कारण तनाव भी हो सकता है। साथ ही योग और मैडिटेशन करने से तनाव दूर रहता है। अगर आपको गंभीर मोटापा है तो डॉक्टर की सलाह पर ही चलें।

Exit mobile version