Skill India Mission : अच्छी रैंक नहीं मिलने पर भी अब IIT और IIM में पढ़ाई का मिलेगा मौका

Skill India Mission

Skill India Mission : अगर आप IIT और IIM में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री प्राप्त करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. आजकल भले ही छात्रों को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE-MAINS या IIM में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा (CAT) में अच्छी रैंक नहीं मिलती है, फिर भी अब उनके पास IIT और IIM जैसे प्रसिद्ध संस्थानों में पढ़ने का मौका होगा. अब वे IIT और IIM में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री प्राप्त कर सकते हैं.  दरअसल, यह कवायद स्किल इंडिया मिशन के तहत की जा रही है. इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक देश के युवाओं को हाई क्वालिटी स्किल ट्रेनिंग प्रदान करने और उनके तनाव को कम करने के उद्देश्य से कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय कई बड़ी पहल कर रहा है और आने वाले कुछ महीनों में इसके परिणाम भी दिखाई देंगे. इस संबंध में  मंत्रालय के सचिव अतुल कुमार तिवारी ने जानकारी दी है.

ये भी पढ़े :  Delhi University : NTA का ये कदम सराहणीय है

Skill India Mission : IIT and IIM IIT के साथ MoU पर हस्ताक्षर

उन्होंने बताया कि स्किल इंडिया मिशन ITI से IIT तक का एक रोड मैप है, जो ITI छात्रों को IIT में पढ़ने का अवसर भी प्रदान कर सकता है. इसके साथ ही देश की मशहूर दिल्ली यूनिवर्सिटी भी अपने 20 से 25 कॉलेजों में स्किल ट्रेनिंग शुरू कर रही है. जबकि न केवल कॉलेज के छात्र बल्कि अन्य छात्र भी इन स्किल कोर्सेज में दाखिला ले सकते हैं. आगे उन्होने बताया कि इस संबंध में कई IIT के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये गये हैं. कामकाजी लोगों को स्किल ट्रेनिंग से जोड़ने के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं. जो लोग किसी कारणवश अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए, उनके लिए इंडस्ट्री नामी संस्थानों से पढ़ाई की मांग कर रही है. अतुल कुमार तिवारी ने ये भी कहा कि दिशानिर्देशों के अनुसार प्रयास किए जा रहे हैं और DU के कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग में भी केंद्र शुरू किए गए हैं.

अन्य छात्रों के लिए भी नामी संस्थानों के दरवाजे खुलेंग

साथ ही  राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के CEO वेद मणि तिवारी ने भी इस मुद्दे पर जानकारी दी है. उन्होंने कह कि कार्यबल को कौशल विकास से जोड़ने के लिए IIT पटना के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं और IIT रोपड़ और IIT गुवाहाटी के साथ भी MoU पर हस्ताक्षर किए गए हैं. उन्होंने बताया है कि फिलहाल IIT गांधीनगर और IIT मंडी से बातचीत चल रही है. इसके अलावा छात्रों को चार IIM में भी रिटेल बैंकिंग आजमाने का मौका मिलेगा. अब IIT और IIM में सिर्फ कट या प्रमुख प्रवेश परीक्षा पास करने वाले ही नहीं पढ़ेंगे, बल्कि अन्य छात्रों के लिए भी नामी संस्थानों के दरवाजे खुल जाएंगे. साथ ही यहां प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़े कोर्स पढ़ाए जा रहे हैं.

Exit mobile version