अब PhD में भी CUET के जरिए होगा एडमिशन, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला

cuet phd admission

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक और बड़ा फैसला लिया है। डीयू में अब PHD में दाखिले भी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के जरिए होंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) सीयूईटी का आयोजन करेगी। डीयू के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार DU में अगले शैक्षणिक सत्र से सीयूईटी से पीएचडी में दाखिला होगा।

CUET से होगा दाखिला

गौरतलब है कि ऐसी पहली बार होगा जब पीएचडी में एडमिशन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू की जगह CUET के जरिए होगा। हालांकि विश्वविद्यालय के प्राध्यापक और कर्मचारी दायरे से बाहर रहेंगे। डीयू में सेवारत शिक्षक और नॉन टीचिंग स्टाफ के लोग सीधे इंटरव्यू दे सकेंगे। टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को कार्यालय समय के दौरान निर्धारित जिम्मेदारियों को प्रभावित किए बिना कक्षाओं में भाग लेने और परीक्षा देने की इजाजत दी जा सकती है। DU की कार्यकारी परिषद की 1266 वीं बैठक में यह फैसला लिया गया।

मीटिंग में लिया गया फैसला

विश्वविद्यालय की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि एकेडमिक काउंसिल की स्टेंडिंग कमेटी ने पीएचडी में एडमिशन के लिए सीयूईटी की सिफारिश की है। अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और पीएचडी में एडमिशन पर विचार-विमर्श के बाद एकेडमिक सेशन 2023-24 में सीयूईटी को आधार बनाने का फैसला इस बैठक में किया गया। इसे कार्यकारी परिषद (ईसी) द्वारा भी स्वीकार किया गया था। आपको बता दें कि डीयू ने पिछले साल CUET-UG के जरिए अंडरग्रेजुएट (UG) में दाखिला लेना शुरू किया है। वहीं CUET PG के माध्यम से ही छात्रों को पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम में दाखिला दिया जाएगा।

पांच साल का LLB प्रोगाम

इस मीटिंग में पांच साल के LLB कार्यक्रम समेत कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है, लेकिन अभी इसके लिए बार काउंसिल की स्वीकृति मिलनी बाकी है। क्लेट परीक्षा पूरी हो चुकी है। इसलिए अलग से परीक्षा कराकर दाखिला लेने पर भी विचार किया गया। संभावना है कि पांच साल के एलएलबी कोर्स में इसी साल एडमिशन शुरू हो जाएंगे। बताया गया है कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 से इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) कोर्स चलाने की भी मंजूरी दी गई है। यूनिवर्सिटी की ओर से कहा गया कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चार साल का ये कोर्स होगा।

Exit mobile version