Ethanol-Fueled Car : वैकल्पिक ईंधन के क्षेत्र में एक कदम और आगे बढ़ा भारत, नितिन गडकरी Toyota Innova के 100 प्रतिशत इथेनॉल-ईंधन वाले वेरिएंट का करेंगे अनावरण

Ethanol-Fueled Car

Ethanol-Fueled Car

Ethanol-Fueled Car : केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक बड़ी उपलब्धि को लेकर जानकारी दी है। पेट्रोल-डीजल-सीएनजी और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बाद अब जल्द आप लोगों को इथेनॉल ईंधन से चलने वाली कारें भी सड़क पर दौड़ती नजर आएंगी। हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इस बात की जानकारी दी है कि अगले हफ्ते वह इथेनॉल ईंधन पर दौड़ने वाली कार को पेश करने वाले हैं। बुधवार को उन्होनें कहा कि वे 29 अगस्त को Toyota Innova के 100 प्रतिशत इथेनॉल-ईंधन वाले वेरिएंट का अनावरण करेंगे। केंद्रीय मंत्री वाहन निर्माताओं को वैकल्पिक ईंधन-संचालित और हरित वाहन लाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

Ethanol-Fueled Car

वैकल्पिक ईंधन से दौड़ने वाले व्हीकल्स के प्रमोशन में जुटे मंत्री

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती किमतों के बाद इस तरह के अलग वैकल्पिक इंधनो को बाजार में लाने की कोशिश की जा रही है जिससे ग्रीन उर्जा के साथ भारत के पर्यावरण को सुरक्षित किया जा सके। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अगले हफ्ते 29 अगस्त को इथेनॉल फ्यूल पर दौड़ने वाली कार निर्माता कंपनी टोयोटा की सबसे पॉपुलर कार Innova को पेश करेंगे। याद दिला दें कि इससे पहले नितिन गडकरी टोयोटा कंपनी की मिराई ईवी कार को पेश कर चुके हैं, इस कार को पिछले साल पेश किया गया था। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि केंद्रीय मंत्री वाहन निर्माता कंपनियों को वैकल्पिक ईंधन से दौड़ने वाले व्हीकल्स को लाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

हाल ही में सेफ्टी स्टार रेटिंग को लेकर दी थी जानकारी

बता दें कि हाल ही में नितिन गडकरी ने इस बात की जानकारी दी थी कि अब अपने देश में ही कारों का क्रैश टेस्ट कर उन्हें सेफ्टी स्टार रेटिंग दी जा सकेगी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने मंगलवार को भारत NCAP (न्यू कार असेसमेंट कार्यक्रम) और एआईएस-197 के तहत कारों को दी जाने वाली स्टार रेटिंग की शुरुआत की। 1 अक्टूबर से कार निर्माता इस सिस्टम के तहत अपनी कारों की सेफ्टी के लिहाज से स्टार रेटिंग करा सकेंगे। इसमें फाइव स्टार से लेकर सिंगल स्टार रेटिंग शामिल होगी। जो कार जितने सुरक्षा मानकों पर खरी उतरेगी, उसे उसी हिसाब से स्टार रेटिंग दी जाएगी।

इतने साल बाद सरकारी गाड़ियां हो जाएंगी ‘कबाड़’, नियमों में बदलाव

Exit mobile version