Chankya Niti : जीवन में कभी भी नहीं लेनी चाहिए इन लोगों की सलाह, बर्बाद हो जाएगा भविष्य

Chankya Niti

Chankya Niti : आचार्य चाणक्य की नीति शास्‍त्र में मनुष्य जीवन को सफल बनाने के लिए विभिन्न बातों के बारे में बताया गया है। साथ ही इसमें हर एक परेशानी से निजात पाने के समाधानों के बारे में भी बताया गया है। चाणक्य की नीतियां मौजूदा समय में जीवन के लिए उतनी ही उपयोगी हैं जितनी कि तत्कालीन समय में थी।

हालांकि, नीति शास्त्र (Chankya Niti) में कुछ ऐसे लोगों के बारे में भी बताया गया है, जिनसे कभी भी किसी को सलाह नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि कहा जाता है कि इनकी सलाह आपको मुसीबत में डाल सकती है या फिर उनकी सलाह से आप गलत निर्णय भी ले सकते हैं। इसलिए बाद में पछतावा होने से अच्छा है, आप आज ही उन बातों को जान लें। तो चलिए जानते हैं, वो कौन से लोग हैं जिनसे जीवन में कभी भी किसी को सलाह नहीं लेना चाहिए-

यह भी पढ़ें- Chanakya Niti : चाणक्य के ये विचार बदल देंगे आपकी जिंदगी, कभी नहीं करना पड़ेगा हार का सामना

इन लोगों से रहें सावधान

आचार्य चाणक्य (Chankya Niti) की नीतिशास्त्र के मुताबिक, जो लोग हमेश बहुत जल्दबाजी में काम करते हैं या फिर बिना सोचे समझे कार्य को अंजाम देते हैं। ऐसे लोगों से कभी भी सलाह नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि ये लोगों खुद के निर्णय ही ठीक से नहीं ले सकते हैं, तो दूसरों को क्या सलाह देंगे। इसलिए ऐसे लोगों से सलाह लेना आपको फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।

चाणक्य जी कहते हैं जो लोग अल्प बुद्धि यानी कम बुद्धिवाले होते हैं या फिर कम समझदार के होते हैं, उनसे सलाह लेने से बचना चाहिए। इसके अलावा जिस चीज के बारें में आप दूसरों से ज्ञान ले रहे हो, अगर उन्हें उस संबंधित क्षेत्र का ज्ञान नहीं है, तो ऐसे लोगों से कभी भी सलाह नहीं लेनी चाहिए।

 

  • चाटुकार लोगों से

वहीं, जो लोग हमेशा दूसरों की चापलूसी करते हैं। उनसे भी लोगों को कभी सलाह नहीं लेनी चाहिए क्योंकि ये लोग सिर्फ ओर सिर्फ दूसरों की हां में हां ही मिलाते है। साथ ही ये लोग कभी किसी को उचित सलाह नहीं देते हैं। इसके अलावा ये लोग अपने फायदे के चलते हर गलत बात में भी उनका साथ देते है।

यह भी पढ़ें- Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य के इन विचारों को जरूर अपनाएं, जीवन में कभी भी नहीं मिलेगी असफलता

Exit mobile version