MS Dhoni की नंबर 7 जर्सी को किया गया रिटायर, सचिन के बाद धोनी को मिला यह सम्मान  

MS Dhoni

MS Dhoni : महान सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर 10 के बाद बीसीसीआई ने एमएस धोनी की नंबर 7 जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है। एक लाइन में कहा जाए तो जर्सी नंबर 7 अब किसी भी अन्य भारतीय क्रिकेटर को नहीं दिया जाएगा। इंटरनेशनल क्रिकेट में अब कोई खिलाड़ी जर्सी नंबर 7 पहनकर भारत के लिए नहीं खेल सकेगा। आम तौर पर एक क्रिकेटर को भारत के लिए डेब्यू करने से पहले अपनी पसंदीदा जर्सी नंबर चुनने की स्वतंत्रता दी जाती है। आईसीसी नियमों के अनुसार, उन्हें खिलाड़ी को कोई भी नंबर चुनने की अनुमति है, लेकिन अब भारत में ऐसा नहीं होगा।

डेब्यू करने वाले खिलाड़ियो को किया गया है सूचित

रिपोर्ट मुताबिक BCCI ने नेशनल टीम के खिलाड़ियों, विशेषकर डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों को सूचित कर दिया है कि उनके पास तेंदुलकर और धोनी से जुड़े नंबर की जर्सी चुनने का विकल्प नहीं है। बता दें कि धोनी की तरह ही इस तरह का सम्मान पाने वाले एकमात्र अन्य क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हैं। BCCI ने 2017 में उनकी सिग्नेचर नंबर 10 जर्सी को भी रिटायर कर दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई ने यह कदम भारतीय क्रिकेट के लिए धोनी के महान कार्यों को देखकर लिया है। हालांकि, बीसीसीआई की तरफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। भारत ने इस अनुभवी खिलाड़ी और शानदार कप्तान के मार्गदर्शन में तीन आईसीसी खिताब जीते थे।

धोनी ने 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया था संन्यास

धोनी ने पहले खुलासा किया था कि सात नंबर की जर्सी उनके लिए भाग्यशाली रही, क्योंकि यह उनकी जन्मतिथि (7 जुलाई) है। माही की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2007 टी20 विश्व कप, 2011 वनडे विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था। धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। हालांकि, इसके बाद वह आईपीएल खेलना जारी रखे हुए हैं।

MS Dhoni : अपने रिटायरमेंट को लेकर चार साल बाद धोनी ने बयां किया दर्द, कहा – ‘मैं उसी दिन रिटायर्ड..’

Exit mobile version