Rajasthan crime: कोयले में मिलावट करने वाले बदमाशों का पर्दाफाश, 13 ठिकानों पर पुलिस ने की छापेमारी

Rajasthan crime: Illegal Coal

Rajasthan crime: राजस्थान पुलिस की खुफिया शाखा ने राज्य भर में 13 ठिकानों पर छापेमारी की है। इस तलाशी के दौरान करोड़ों रुपए के कोयले की चोरी के मामले में 22 लोगों को पकड़ लिया गया है। इस दौरान काफी मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाला कोयला जब्त किया गया। आपको बता दे कि, संयुक्त राज्य अमेरिका और इंडोनेशिया सहित विभिन्न देशों से कोयले की आपूर्ति गांधीधाम के कांडला बंदरगाह के माध्यम से होती है। उसके बाद, यह कोयला राजस्थान के कई जिलों से होता हुआ पंजाब, जम्मू-कश्मीर और दिल्ली जैसे पड़ोसी राज्यों में उतरता है। बिजली पैदा करने के लिए इस कोयले का इस्तेमाल किया जाता है।

अवैध कोयला टर्मिनल का पर्दाफाश

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अपराध) दिनेश एमएन ने कहा कि उन्हें एक मुखबिर से सूचना मिली थी कि कुछ बदमाशों ने राज्य के विभिन्न जिलों में अवैध कोयला टर्मिनल बनाए हुए हैं। जहाँ ये लोग कांडला पोर्ट से विभिन्न स्थानों पर भेजे जाने वाले ट्रकों और कंटेनरों की सील तोड़ते हैं और 30% बेहतर गुणवत्ता वाले कोयले को हटा देते हैं और इसे खराब गुणवत्ता वाले कोयले से बदल देते हैं। उसके बाद, कंटेनर में सटीक दृश्य मुहर लगाकर इसे आगे बढ़ा देते है।

यह भी पढ़े-Panchkula Accident: लोहे का शेड गिरने से हुआ बड़ा हादसा, दो लोगों की गई जान

पुलिस महानिदेशक ने आगे बताया कि, प्रत्येक ट्रक में तीस प्रतिशत कोयला खराब गुणवत्ता का था। जिसकी जानकारी मिलने के बाद पुलिस की टीम ने कई इलाकों में आरोपियों को पकड़ने के लिए छापेमारी की। कई दिनों की निगरानी के बाद बुधवार देर रात जालोर, बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर और पाली जिलों में छापेमारी के दौरान इस अवैध कोयला व्यापार का पर्दाफाश कर दिया गया।

आरोपी गिरफ्तार , 1850 टन कोयला बरामद

कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने अपराधियों को पकड़कर महंगी कारों समेत बड़े वाहनों को भी जब्त कर लिया है। पुलिस टीमों ने गिरफ्तार व्यक्तियों के पास से तीन एलएनटी उपकरण, छह जेसीबी मशीन, तेरह वाहन, पांच लोडर और सात कोयला तौलने की मशीन के साथ-साथ लगभग 1850 टन कोयला बरामद किया है। इस मामले में पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है। फिलहाल आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ जारी है।

Exit mobile version