H3N2 and XBB 1.16 Symptoms : खांसी-बुखार, सिरदर्द और बदन दर्द की समस्या को नहीं ले आम, डॉक्टर से लें सलाह

H3N2 and XBB 1.16 Symptoms

H3N2 and XBB 1.16 Symptoms : देश में जहां एक बार फिर कोरोना वायरस के मामले बड़ रहे हैं। तो वहीं H3N2 इन्फ्लुएंजा के मामलों में भी उछाल देखने को मिल रहा है। दरअसल, कोविड-19 के बढ़ते मामलों के लिए XBB 1.16 सब वेरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है। भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (Indian SARS-CoV-2 Genomics Consortium / INSACOG) के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस के XBB 1.16 वेरिएंट के लगभग 76 मामले सामने आए है। अभी तक कर्नाटक और महाराष्ट्र में XBB 1.16 सब वेरिएंट के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। जबकि H3N2 इन्फ्लुएंजा के संक्रमण से मरने वालों की संख्या करीब  9 हो गई है। हालांकि इन दोनों वायरस के लक्षण में ज्यादा अंतर नहीं है।

यह भी पढ़ें- Corona & H3N2 Virus Symptoms : कोरोना और H3N2 वायरस के लक्षण में नहीं हो कंफ्यूज, जानिए दोनों के बीच का अंतर

H3N2 और XBB 1.16 में अंतर

आपको बता दें कि H3N2 इन्फ्लुएंजा संक्रमण और कोरोना वायरस का नया XBB 1.16 सब वेरिएंट, दोनों के लक्षणों खांसी-बुखार, सिरदर्द और बदन दर्द में ज्यादा अंतर नहीं है। लेकिन दोनों (H3N2 and XBB 1.16 Symptoms) का इलाज एक दूसरे से भिन्न है। आमतौर पर डॉक्टर ही इन दोनों के बीच अंतर कर सकता है। तेज बुखार, घरघराहट, निमोनिया और खांसी आदि H3N2 संक्रमण के लक्षण है। वहीं सिर व शरीर में दर्द, गले में खराश, बहती या बंद नाक और थकान कोरोना वायरस के लक्षण है। गौरतलब है कि H3N2 और XBB 1.16 वायरस के लक्षण को हल्के में मत लीजिए और स्थिती गंभीर होने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें- Dry Cough Remedies : H3N2 वायरस से ठीक होने के बाद सूखी खांसी से हैं परेशान? तो अपनाकर देखें ये देसी उपाय

Exit mobile version