क्या हवा में मौजूद हैं Omicron के सभी वेरिएंट्स ?

is omicron in air

is omicron in air

Omicron Variants : कोरोना और ओमिक्रॉन के वेरियंट बहुत तेजी से दुनियाभर में फैल रहें हैं। हालांकि, भारत में अभी स्थिति कण्ट्रोल में है। लेकिन फिर भी सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। हाल ही, में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ओमिक्रॉन के सभी वेरियंट (Omicron Variants) हवा में मौजूद हैं। इसकी जानकारी कोविड पॉजिटिव नमूनों की सेंटिनल सीक्वेंसिंग करने के बाद मिली है। लेकिन देश में अभी इससे किसी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई है।

200 नमूनों का किया गया परीक्षण

is omicron in air

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने 200 से अधिक नमूनों (Omicron Variants) का परीक्षण करने के बाद ये बयान जारी किया है। 24 दिसंबर, 2022 से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण मंत्रालय अलग-अलग हवाई अड्डों पर आए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का परीक्षण कर रहा है। भारत आए 13,57,243 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में से 29,113 चयनित यात्रियों का RT-PCR टेस्ट किया गया, जिसमें से 183 नमूने सकारात्मक पाए गए। जिन्हें 13 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) प्रयोगशालाओं में जीनोम सिक्‍वेंसी के लिए भेजा गया। जिसमें वायरस के हवा में फैलने की पुष्टि हुई हैं।

नए मामले आए सामने

is omicron in air

भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम के मुताबिक, देश में XBB 1.5 स्ट्रेन (Omicron Variants) के नए 8 मामलों की पुष्टि हुई हैं। बहरहाल, अमेरिका में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के पीछे XBB 1.5 स्ट्रेन को ही जिम्मेदार माना जा रहा है। बीते 24 घंटों में इस वेरिएंट (Omicron Variants) के मामलों की पुष्टि उत्तराखंड, गुजरात, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में हुई है।

Exit mobile version