Indian Navy Recruitment 2023: बिना पेपर दिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 56100 होगी सैलरी, जल्द करें आवेदन

Indian Navy Recruitment 2023

Indian Navy Recruitment 2023: इंडियन नेवी में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक शानदार मौका है। दरअसल, इंडियन नेवी ने शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर (इंडियन नेवी रिक्रूटमेंट) के पदों पर आवेदन मांगे हैं। आवेदन प्रक्रिया 29 अप्रैल से शुरू हुई और आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 14 मई है। योग्य और इच्छुक आवेदक भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा, शिक्षा शाखा और तकनीकी शाखा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार इस पद के लिए भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

पदों की संख्या

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 242 पदों पर आवेदन भरे जाएंगे। एक्जीक्यूटिव ब्रांच में 150, एजुकेशन ब्रांच में 12 और तकनीकी शाखा में 80 रिक्तियां भरी जाएंगी।

योग्यता

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से कम से कम 60% अंकों के साथ ग्रेजुएट/ पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए, या कम से कम 60% अंक अपने अंतिम वर्ष में होने चाहिए। इसके अलावा आधिकारिक अधिसूचना में निर्दिष्ट आवश्यक योग्यता भी होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

योग्यता डिग्री में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त सामान्यीकृत अंकों का उपयोग आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाएगा। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई अधिसूचना भी देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक

Indian Navy Recruitment 2023 नोटिफिकेशन लिंक

Indian Navy Recruitment 2023 अप्लाई लिंक

सैलरी

इन पदों के लिए चुने गए उम्मीदवारों को 56100 रुपये से शुरू होने वाले एसएलटी के आधार वेतन और विभिन्न भत्तों का भुगतान किया जाएगा।

कैसे करें अप्लाई?

उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना की वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर पंजीकरण और आवेदन भरना है। आवेदन जमा करने के दौरान समय बचाने के लिए, उम्मीदवार अपना विवरण भर सकते हैं और अग्रिम में दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करना निम्नानुसार है: –

(1) व्यक्तिगत विवरण को सही भरे। विवरण मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र में दिए गए अनुसार भरे जाने चाहिए।

(2) ई-मेल एड्रेस, मोबाइल नंबर जैसे फील्ड अनिवार्य फील्ड हैं जिसे ध्यान से भरे।

(3) सभी प्रासंगिक दस्तावेज (अधिमानतः मूल रूप में), नियमित और एकीकृत बीई / बी.टेक पाठ्यक्रमों के लिए क्रमशः 5वें और 7वें सेमेस्टर तक अंक पत्र और अन्य डिग्री के लिए सभी सेमेस्टर परीक्षा, जन्म प्रमाण पत्र (10वीं और 12वीं प्रमाण पत्र के अनुसार), भारत सरकार नौवहन मंत्रालय द्वारा जारी बीई / बीटेक, मर्चेंट नेवी प्रमाणपत्र के लिए सीजीपीए रूपांतरण सूत्र और परिवहन, राष्ट्रीय कैडेट कोर द्वारा जारी एनसीसी ‘सी’ प्रमाण पत्र और हाल ही में पासपोर्ट आकार के रंगीन फोटो को मूल जेपीजी / टीआईएफएफ प्रारूप में स्कैन किया जाना चाहिए।

(4) यदि कोई स्कैन किया हुआ दस्तावेज़ किसी भी कारण से पढ़ने योग्य/पठनीय नहीं है, तो आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को आवेदन का प्रिंट आउट लेना है और प्रदर्शित होने के दौरान इसे ले जाना है।

(5) एक बार प्रस्तुत किया गया आवेदन अंतिम होगा और संशोधन/परिवर्तन के लिए कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Exit mobile version