IND vs ENG Test : अपने ही जाल में फंस गई टीम इंडिया ! ये रहे हार के प्रमुख कारण

IND vs ENG Test

IND vs ENG Test : भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट हैदराबाद में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम के खिलाड़ी चौथे दिन अपने विकेट को बचाने में नाकामयाब रहे और बल्लेबाजों ने आसानी से अपने विकेट इंग्लैंड के गेंदबाजों को थमा दिए। इस दौरान भारत की हार में सबसे प्रमुख कारण बल्लेबाजी रही जहां भारतीय बल्लेबाजों ने काफी निराश किया। वहीं, गेंदबाजों ने भी अंतिम के कुछ विकेट चटकाने में काफी देर कर दी। आइए देखते हैं कि भारतीय टीम से कहां चूक हुई जिसके कारण टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा।

घरेलू पिच लेकिन भारत के बल्लेबाज नाकाम

भारत अपने घरेलू मैदान पर हमेशा स्पिन पिच बनवाती है। इससे उसके गेंदबाजों को फायदा होता है। टीम में रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल तीन स्पिनर थे। इन पिचों पर खेलने में भारतीय बल्लेबाज भी अभ्यस्त होते हैं, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा नहीं दिखा। टॉम हार्टले ने डेब्यू किया और मैच में कुल नौ विकेट झटक लिए। दूसरी पारी में तो उन्होंने सात विकेट अपने नाम किए।

भारत के बल्लेबाजों का प्रदर्शन इस मैच अच्छा नहीं रहा। यशस्वी जयसवाल, केएल राहुल और रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में तो शानदार बल्लेबाजी की, लेकिन दूसरी पारी में तीनों का बल्ला नहीं चला। रोहित शर्मा, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर और केएस भरत तो दोनों पारियों में फेल हो गए। रोहित ने टेस्ट की पिछली 11 पारियों में एक शतक और दो अर्धशतक लगाए हैं। रोहित ने 43 और 15 रन बनाए

खराब फील्डिंग का भुगतना पड़ा खामियाजा

भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन क्षेत्ररक्षण में भी अच्छा नहीं दिखा। खराब फील्डिंग का खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा। भारत ने कई कैच टपकाए। ओली पोप ने 196 रन की बड़ी पारी खेली। उनके कई खिलाड़ियों ने टपकाए। पहली पारी में विकेटकीपर केएस भरत ने अश्विन की गेंद पर बेन स्टोक्स का कैच छोड़ा। स्टोक्स ने 70 रन बना दिए। दूसरी पारी में जडेजा की गेंद पर अक्षर ने ओली पोप का कैच छोड़ा। वहीं, मोहम्मद सिराज की गेंद पर केएल राहुल ने पोप को जीवनदान दिया।

मैच की बात करें तो हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और पहली पारी में 246 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 436 रन बनाकर 190 रन की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 420 रन बनाए और भारत के सामने 231 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में टीम इंडिया 202 रन पर सिमट गई और मैच हार गई।

ये भी पढ़ें : IND vs ENG Test : जो रूट के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, अश्विन एक बार फिर से चमके

Exit mobile version