नॉकआउट मैचों में भारत का रिकॉर्ड शानदार, कंगारुओं के छूटे पसीनें

WTC 2023 Final

WTC 2023 Final

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ दो-दो हाथ करने के लिए तैयार है। 7 जून से 11 जून के बीच खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम फिलहाल इंग्लैंड मे है। दोनो टीम के खिलाड़ी नेट पर जमकर पसीना बहा रहे हैं। भारतीय खिलाड़ियों का पहला जत्था, जिसमें विराट कोहली और अक्षर जैसे खिलाड़ी शामिल हैं, पिछले हफ्ते की शुरुआत में लंदन पहुंचे और फाइनल की तैयारी कर रहे हैं। मालूम हो कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। यह मैच सात जून से लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें: WTC final 2023: ICC ने किया नियम में बहुत बड़ा बदलाव, सॉफ्ट-सिग्नल को किया समाप्त

आंकड़ों मे भारतीय टीम सवा सेर

तेज गर्मी में आईपीएल खेलने के बाद भारतीय टीम को इंग्लैंड की अपेक्षाकृत ठंडी परिस्थितियों से जल्दी से सामंजस्य बिठाना होगा। हालांकि रिकार्ड को देखें तो नॅाकआउट मैचो मे भारत का रिकार्ड काफी शानदार है। ऐसे मे ऑस्ट्रेलिया को इस बार काफी बड़ी चुनौती भारत से मिलने वाली है। आइए देखते हैं कि भारतीय टीम कब-कब कंगारू टीम पर भारी पड़ी है। टूर्नामेंट के नॉकआउट मुकाबलों में भारत और ऑस्ट्रेलिया सात बार आमने-सामने आ चुके हैं। इसमें से पांच मैच भारत ने जीते हैं, जबकि सिर्फ दो में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है। ऐसे में इस रिकॉर्ड को देखकर पैट कमिंस और उनकी टीम जरूर दबाव महसूस करेगी। वहीं, दूसरी तरफ भारतीय खिलाड़ियों को आत्मविश्वास मिलेगा। हालांकि, इनमें से ज्यादातर मैच वनडे फॉर्मेट के और एक मैच टी20 फॉर्मेट का रहा है।

WTC final 2023

यहां देंखे नॉकआउट मैचों का रिकॅाड

अब दोनों टीमें आठ साल बाद किसी नॉकआउट मुकाबले में आमने-सामने होंगी। हालांकि, टेस्ट में यह पहली बार है जब इस तरह के नॉकआउट मैचों में दोनों टीमें आमने-सामने है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ओवरऑल टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो अब तक दोनों टीमें 106 बार आमने-सामने आई हैं। इसमें से 32 मैच भारत ने और 44 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं। एक मैच टाई और 29 मैच ड्रॉ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: WTC Final, Kl rahul replacement: BCCI ने किया रिप्लेसमेंट का एलान, इस खिलाड़ी को मिला मौका

Exit mobile version