Red chilli prevent Heart attack : बस एक मिनट में लाल मिर्च खाने से रोका जा सकता है हार्ट अटैक? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Red chilli prevent Heart attack

Lal Mirch Benefits : आज भी अधिकांश लोग छोटी-छोटी बीमारियों में जैसे कि सर्दी-जुकाम, खांसी, पेट व दांत में दर्द आदि में घरेलू उपाय अपनाते हैं। माना जाता है कि छोटी-छोटी बीमारी के अलावा कई बार गंभीर बीमारी में भी घरेलू नुस्खे काम करते है। इसी में से एक है हार्ट अटैक। कहा जाता है कि हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारी में लाल मिर्च (Red chilli prevent Heart attack) खाना फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें- Red Chilli vs Green Chilli : लाल या हरी मिर्च दोनों में से कौन सी है ज्यादा फायदेमंद? शोध में हुआ खुलासा

घरेलू नुस्खे से टाले हार्ट अटैक को

हाल ही में एक अध्ययन में पता चला है कि हार्ट अटैक (Red chilli prevent Heart attack) की स्थिति में लाल मिर्च खाने से इसे टाला जा सकता हैं। रिसर्च के मुताबिक, 1 लाल मिर्च में करीब 90 हजार स्कोविल यूनिट होता है। ऐसे में अगर हार्ट अटैक के मरीज को लाल मिर्च खिलाई जाती है, तो लगभग 50 प्रतिशत तक उसकी जान बचाई जा सकती है। आपको बता दें कि लाल मिर्च के अलावा हबनेरो, थाई चाई, अफ्रीकन बर्ड, स्कॉच बॉनेट्स और एलपीनो जैसी मिर्चों से भी हार्ट अटैक के जोखिम को टाला जा सकता हैं।

यह भी पढ़ें- हरी मिर्च के सेवन के हैं कई फायदे, हार्ट के लिए भी काफी अच्छा

जानिए कैसे करें लाल मिर्च का इस्तेमाल

एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब भी किसी व्यक्ति को आर्ट अटैक (Red chilli prevent Heart attack) आता है, तो उसे तुरंत एक गिलास पानी में एक चम्मच लाल मिर्च का पाउडर मिलाकर पिला दें। लेकिन पानी पिलाते समय उसका होश में रहना बहुत जरूरी है। बहरहाल अगर वह व्यक्ति होश में नहीं है, तो तुरंत ही उसकी जीभ के नीचें एक चुटकी लाल मिर्च रख दें। इससे मरीज के शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन होने लगेगा, जिससे उसकी जान बचाई जा सकती है। इस घरेलू नुस्खे को अपनाने के बाद जल्दी से जल्दी उसे डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

यह भी पढ़ें- Black Pepper Health Benefits : इन बीमारियों को जड़ से खत्म करती हैं काली मिर्च, जानिए कैसे करें सेवन

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version