Grok vs GPT : अब Google Bard और ChatGPT की खैर नहीं ! मस्क ने लाया Grok

Grok vs GPT

Grok vs GPT : आज के समय टेक्नोलॉजी की दुनिया में एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की डिमांड तेजी से बढ़ी है। ऐसे में एलन मस्क की कंपनी XAI ने अपना पहला AI मॉडल Grok लॉन्च कर दिया है।  मस्क लंबे समय से इस पर काम कर रहे थे। मस्क का यह एआई मॉडल ChatGPT और Google Bard को टक्कर देगा। माना जा रहा है कि एलन मस्क के Grok की एंट्री से एक बड़ा बदलाव आ सकता है। कंपनी ने कहा है कि Grok चैटबॉट फिलहाल एक अर्ली बीटा प्रोडक्ट है। कंपनी की ओर से इस चैटबॉट को तैयार किया जा रहा है। इसी क्रम में चैटबॉट को 2 महीने तक बेहतर ट्रेनिंग दी जाएगी। अपनी ट्रेनिंग के साथ ही यह चैटबॉट यूजर के लिए एक बेहतर टूल के रूप में पेश होगा।

Grok vs GPT : क्या है दोनों के बीच का अंतर 

Grok का मतलब है सहजता से समझना। Grok को एलन मस्क की देखरेख में तैयार किया गया है और इसे AI वेंचर ‘xAI’ ने डिजाइन किया है। कंपनी के अनुसार ये एआई दूसरे जीपीटी से कई मायनों में बेहतर है। एक बड़े अंतर की बात करें तो Grok रियल टाइम जवाब दे सकता है, जबकि ChatGPT रियल टाइम जवाब नहीं दे सकता। Grok के पास वर्तमान समय की जानकारियां होंगी, जबकि दूसरे एआई के पास इसकी कमी होगी। ChatGPT का डाटा सोर्स इंटरनेट है यानी यह पूरा डाटा इंटरनेट से लेता है। वहीं Grok सिर्फ X (पूर्व में ट्विटर) पर निर्भर है। चैटजीपीटी के कई सारे सोर्स हैं जबकि Grok का सिर्फ एक ही सोर्स है।

बाकी जीपीटी की तरह Grok मुफ्त नहीं है

एलन मस्क ने Grok vs GPT का एक उदाहरण भी पेश किया है। मस्क ने दिखाया है कि Grok के पास वर्तमान जानकारियां हैं, जबकि दूसरे एआई के पास इस जानकारी का अभाव है। आपको बता दें कि चैटजीपीटी रियल टाइम जानकारी नहीं देता है। ChatGPT का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। वहीं Grok मुफ्त नहीं है। जिनके पास X Premium+ का सब्सक्रिप्शन होगा वे ही इसे इस्तेमाल कर पाएंगे। ChatGPT का फ्री और पेड दोनों वर्जन उपलब्ध है, जबकि Grok का सिर्फ पेड वर्जन उपलब्ध है। मस्क की मानें तो यह एआई टूल गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, और डीप माइंड जैसी बड़ी कंपनियों में काम कर चुके लोगों के द्वारा तैयार किया गया है।

Elon mask’s AI Startup ‘xAI : ChatGPT को टक्कर देने के लिए एलन मस्क ने लाया ‘xAI’, जानें ये कैसे है सबसे अलग

Exit mobile version