अब ChatGPT की खैर नहीं, गूगल तैयार कर रहा है ChatGPT का विकल्प

Google vs ChatGpt

सोशल मीडिया से लेकर खबरों की दुनिया तक सभी जगह ChatGPT की चर्चा हो रही है। OpenAI ने Chat GPT चैट जीपीटी को 30 नवम्बर 2022 को लॉन्च किया गया था। लॉन्च के बाद से ही इसे गूगल का बढ़िया विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। इसे कई मायनों में गूगल से बेहतर बताया जा रहा है। कुछ महीने पहले गूगल ने रेड कोड जारी किया था।

अब खबर आ रही है कि Google ने OpenAI का बड़ा राइवल Anthropic में 400 मिलियन डॉलर यानी करीब 3,299 करोड़ रुपये का निवेश किया है। OpenAI ने ही ChatGPT को तैयार किया है जिसके आने के बाद पूरी दुनिया में चर्चा बना हुआ है।

साझेदारी के तहत ChatGPT जैसा होगा एआई टूल तैयार

गूगल ने OpenAI का बड़ा राइवल Anthropic में निवेश किया है। दोनों ने इस बात की जानकारी और साझेदारी की घोषणा किया है। हालांकि निवेश को लेकर Google और Anthropic में से किसी ने टिप्पणी नहीं की है। इस साझेदारी के तहत ChatGPT जैसा एआई टूल तैयार होगा। कई रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि गूगल ने आज भले ही Anthropic में निवेश किया है लेकिन भविष्य में गूगल इस कंपनी का अधिग्रहण कर सकता है।

Google क्लाउड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थॉमस कुरियन ने एक बयान में कहा, “एआई अकादमिक शोध से तकनीकी परिवर्तन के सबसे बड़े हथियारों में से एक बन गया है, जो सभी तरह के विकास और बेहतर सेवाओं के लिए नए अवसर पैदा कर रहा है।”

क्या है ChatGPT?

ChatGPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है। इसका फुल फॉर्म है Generative Pre trained Transformer. ChatGPT AI का काम लाखों वेबसाइटों पर उपलब्ध जानकारी को संशोधित कर और उसे एक आसान भाषा में बदलकर यूजर्स को जवाब देना है। इसकी मदद से किसी विषय पर आर्टिकल लिखा जा सकता है। बशर्ते की उस विषय के बारे में गूगल पर पहले से जानकारी उपलब्ध हो। इसका सर्च इंजन गूगल से अलग है।

अगर आप गूगल पर कोई टॉपिक सर्च करते हैं तो गूगल जवाब में सैकड़ों-हजारों वेबसाइट के लिंक पेश कर देता है जबकि ChatGPT आपके सवाल का जवाब लिखकर देता है। यह चैटबॉट सवालों के जवाब बिल्कुल सही, सटीक और सीधा देता है। ChatGPT को 30 नवंबर को लॉन्च किया गया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो ChatGPT आपकी लीव एप्लीकेशन से लेकर वीडियो स्क्रिप्ट लिख सकता है।

Exit mobile version