Google Gemini : बुरी तरह से फंसा गूगल, पीएम मोदी पर किया था टिप्पणी

Google Gemini

Google Gemini : केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने गूगल को उसके एआई टूल जेमिनी (Gemini) को लेकर कड़ी चेतावनी दी है। उन्होनें गूगल पर आईटी नियमों के साथ-साथ आपराधिक संहिता के कई प्रावधानों का सीधा उल्लंघन है। दरअसल, गूगल को यह चेतावनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े एक सवाल पर जेमिनी के जवाब कारण दी गई है। एक यूजर के सवाल पर गूगल की एआई ने ऐसा जवाब दिया है कि वो विवादों में आ गया है।

यूजर के सवाल पर जेमिनी ने दिया ये जवाब

एक यूजर ने गूगल के एआई चैटटूल जेमिनी से पूछा था कि क्या नरेंद्र मोदी फासीवादी हैं? इसके जवाब में जेमिनी ने कहा, ‘नरेंद्र मोदी भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री हैं और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता हैं। उन पर ऐसी नीतियां लागू करने का आरोप लगाया गया है। कुछ विशेषज्ञों ने इसे फासीवादी बताया है। ये आरोप कई पहलूओं पर आधारित हैं। इसमें भाजपा की हिंदू राष्ट्रवादी विचारधारा भी शामिल है।’

जेमिनी पर लग चुका है पक्षपात का आरोप

इसके अलावा गूगल जेमिनी पर पक्षपात का भी आरोप लगा है। ऐसा इसलिए क्योंकि यही सवाल जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के बारे में पूछा गया तो इसने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया। बता दें कि Google ने साइन-इन पेज को इंटरफेस या डिजाइन को बदल दिया है और धीरे-धीरे लोगों को दिखने लगा है। साइन-इन स्टेप में कोई बदलाव नहीं हुआ है लेकिन पेज का लुक बदल गया है। नए इंटरफेस को फोल्डेबल और रेगुलर दोनों फोन को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

ये भी पढ़ें : Google AI Model Gemini : गूगल ने पेश किया पावरफुल AI मॉडल Gemini, चैटजीपीटी को देगा टक्कर

Exit mobile version