Google AI Model Gemini : गूगल ने पेश किया पावरफुल AI मॉडल Gemini, चैटजीपीटी को देगा टक्कर

Google AI Model Gemini

Google AI Model Gemini : गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एक बढ़िया और पावरफुल एआई मॉडल Gemini पेश कर दिया है। इस एआई मॉडल का सीधा मुकाबला OpenAI के लेटेस्ट AI मॉडल ChatGPT-4 से होना है। इस एआई मॉडल को गूगल की सर्विस और डिवाइस के साथ इस्तेमाल किया जा सकेगा। ये गूगल असिस्टेंट के अलावा गूगल बार्ड के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है। Gemini को तीन साइज Ultra, Pro और Nano में लॉन्च किया गया है। यह सुविधा 170 से ज्यादा देशों के लिए पेश होगी, जिसमें भारत का नाम भी शामिल है।

Google AI Model Gemini

Gemini किस प्रकार है चैटजीपीटी से अलग

गूगल ने कहा कि जेमिनी एआई  द्वारा सुझाई गई प्रतिक्रियाएं उच्च गुणवत्ता वाली होंगी क्योंकि एआई मॉडल में अधिक बातचीत संबंधी जागरूकता है। हालांकि, चैटजीपीटी से जो चीज इसे अलग बनाती है वो ये है कि इस टूल की खासियत ये है कि ये कई तरह के टास्क जैसे टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो, कोड आदि को एक ही समय पर हैंडल कर सकता है, जबकि चैट जीपीटी केवल टेक्स्ट प्रांप्ट को ही हैंडल कर सकता है।

तीन मॉडल के साथ Gemini होगा लॉन्च

गूगल ने अपने नए आई मॉडल Gemini के तीन वर्जन Ultra, Pro, Nano पेश किए हैं जो कि तीन अलग-अलग इस्तेमाल के लिए हैं। इनमें से Gemini Ultra सबसे बड़ा और सबसे पावरफुल टूल है जिसे खासतौर पर हेवी टास्क के लिए डिजाइन किया गया है। इसका इस्तेमाल डाटा सेंटर जैसी जगहों पर होगा, वहीं Gemini Pro अल्ट्रा के बराबर तो नहीं है लेकिन छोटे डाटा सेंटर्स पर इसका इस्तेमाल हो सकता है। इनमें से सबसे छोटा मॉडल Gemini Nano जिसे एंड्रॉयड डिवाइस को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। इसे ऑफलाइन भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Grok vs GPT : अब Google Bard और ChatGPT की खैर नहीं ! मस्क ने लाया Grok

Exit mobile version