रूखी त्वचा की समस्या से पाएं छुटकारा, रोजाना करें इन चीजों का सेवन

Diet For Dry Skin

Diet For Dry Skin

Diet For Dry Skin : सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या आम है। कई लोगों की स्किन ठंड में सूखी, परतदार, फटी और खुरदरी होने लगती हैं, जो देखने में डल और बेजान लगती है। कई बार तो त्वचा, इतनी फट जाती है कि उसमें खून निकलने के साथ-साथ दर्द भी होने लगता है। साबुन से शरीर को साफ करने के बाद तो ये समस्या और बढ़ने लगती हैं। ड्राई स्किन की समस्या में त्वचा में नमी की कमी होने लगती है, जिससे स्किन इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कई बार मॉइस्चराइजर लगाने के बाद भी त्वचा रूखी और बेजान रहती है। ऐसे में कुछ चीजों (Diet For Dry Skin) को डाइट में शामिल करने से इस समस्या से छुटकारा पाया सकता है।

इन चीजों का करें सेवन

शरीर में नमी बनाए रखने के लिए कुछ फूड्स (Diet For Dry Skin) और पेय का सेवन किया जाता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं और त्वचा में नमी बनाए रखते हैं। जो है-

त्वचा के बार-बार ड्राई होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में पानी कम पीते है, जिसकी वजह से उनकी स्किन ड्राई होने लगती है। पानी पीनी से स्किन की कोशिका हाइड्रेट होने लगती है, जिससे त्वचा में नमी (Diet For Dry Skin) बनी रहती हैं। बता दें कि रोजाना कम से कम तीन लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

हल्दी में करक्यूमिन कंपाउंड और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज की भरपूर मात्रा होती हैं, जो स्किन की कई समस्याओं के लिए कारगर होता है। साथ ही हल्दी (Diet For Dry Skin) से मुंहासे को समस्या भी कम होती है।

त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए कीवी का सेवन करना चाहिए। कीवी में विटामिन-सी की अधिक मात्रा होती हैं, जो स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ जोड़ों में दर्द और घाव भरने की समस्या (Diet For Dry Skin) में भी लाभदायक होती है। इसके अलावा इसके सेवन से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। कीवी मोतियाबिंद के जोखिम को भी कम करता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version