EPFO Recruitment 2023: सरकारी नौकरी पाने का है शानदार मौका, यहां हजारों पद पर निकली वैकेंसी

Epfo recruitment 2023

12वीं या स्नातक पास EFPO में सरकारी पदों की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए नौकरी से जुड़ी एक बड़ी खबर आई है। 27 मार्च, 2023 को, भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के एक प्रभाग, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 2800 से अधिक सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक तौर पर शुरू हुई। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) इस भर्ती प्रक्रिया के आयोजन की प्रभारी है। साथ ही 12वीं पास के लिए ग्रुप सी के तहत स्टेनोग्राफर के 185 पदों और स्नातकों के लिए सामाजिक सुरक्षा सहायक (एसएसए) के 2674 पदों सहित कुल 2859 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 26 अप्रैल 2023 तय की गई है।

बता दें कि जो आवेदक सामाजिक सुरक्षा सहायक (SSA) और आशुलिपिक समूह C के सूचीबद्ध पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऐसा NTA के भर्ती पोर्टल से जुड़े आवेदन पृष्ठ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपने पंजीकृत विवरण के साथ लॉग इन करके अपने आवेदन भेजने से पहले आवेदन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में पंजीकरण करना होगा। बता दें कि आवेदन शुल्क 700 रुपये है और इसे आवेदन के समय ऑनलाइन रूप से भुगतान किया जाना चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग और केवल महिला समूहों के उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। आवेदन करने से पहले आपको भर्ती अधिसूचना पढ़नी चाहिए।

भर्ती के लिए पात्रता:

बता दें कि स्टेनोग्राफर ग्रुप सी पद के लिए उम्मीदवारों ने अपना 10 + 2 पूरा किया होगा और 80 शब्द प्रति मिनट की गति से डिक्टेट करने और अंग्रेजी में 65 शब्द प्रति मिनट की गति से और हिंदी में 50 शब्द प्रति मिनट की गति से लिखने में सक्षम होना चाहिए। साथ ही एसएसए पदों पर स्नातक और की होनी चाहिए। साथ ही अंग्रेजी के लिए 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी के लिए 30 शब्द प्रति मिनट की कंप्यूटर टाइपिंग गति की भी मांग की गई है।

Exit mobile version