Elon mask’s AI Startup ‘xAI : ChatGPT को टक्कर देने के लिए एलन मस्क ने लाया ‘xAI’, जानें ये कैसे है सबसे अलग

Elon mask’s AI Startup 'xAI

Elon mask’s AI Startup 'xAI

Elon mask’s AI Startup ‘xAI’: दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क ने अप्रैल में एक ऐसा AI टूल लॉन्च करने की बात कही थी को एकदम सच बताता हो और दुनिया की वास्तविक प्रकृति को समझता हो। आखिरकार अब उन्होंने AI के मार्केट में अपना दांव चल दिया है। दरअसल, एलन मस्क ने xAI की शुरुआत कर दी है जो चैटजीपीटी के जैसा ही टूल है लेकिन यह दुनिया की वास्तविक प्रकृति को समझता है। गौरतलब है कि पिछले साल ओपन एआई ने चैट जीपीटी को लॉन्च कर दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी थी। चैट जीपीटी के बाद बाजार में कई AI टूल्स आ चुके हैं। इसी कड़ी में एलन मस्क ने भी अपना सिक्का चला दिया है।

Elon mask’s AI Startup ‘xAI

यह भी पढ़ें: Twitter Update: ट्विटर यूजर्स को लगा बड़ा झटका, पोल में वोटिंग के लिए देने होंगे पैसे, जानिए मामला

मस्क ने AI की दुनिया में रखा कदम

बुधवार को मस्क ने अपनी इस स्टार्टअप (xAI) की वेबसाइट को लॉन्च किया और इसमें बताया गया कि टीम को मस्क लीड करेंगे और इसमें ऐसे अधिकारी शामिल हैं जिन्होंने AI के क्षेत्र में अग्रणी कंपनियों में काम किया है जैसे कि Google की DeepMind, Microsoft Corp. Tesla Inc. और टोरंटो विश्वविद्यालय जैसे शैक्षणिक संस्थान के प्रोफेसर आदि। स्टेट फाइलिंग से मिली जानकारी के अनुसार एलन मस्क ने मार्च के महीने में X.AI Corp नाम की एक फर्म को Nevada में रजिस्टर किया था। Jared Birchall इस फर्म में सेक्रेटरी के तौर पर काम करेंगे, जो एलन मस्क के फैमिली ऑफिस के मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं।

Announcing formation of @xAI to understand reality

— Elon Musk (@elonmusk) July 12, 2023

xAI का ChatGPT और Bard से रहेगा मुकाबला

यह स्टार्टअप माइक्रोसॉफ्ट के OpenAI के ChatGPT और गूगल के Bard को तगड़ी टक्कर देगा। हालांकि, पिछले दिनों में एलन मस्क आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस यानी एआई के नकारात्मक असर पर भी कई बार सवाल उठा चुके हैं। इसे वह मानवता के लिए खतरनाक भी कह चुके हैं, यही वजह है कि वह हकीकत के बेहद करीबी एआई की बात करते रहे हैं। बता दें कि एलन मस्क ओपन एआई के को-फाउंडर हैं और उन्होंने 2018 में कंपनी छोड़ दी थी।

Threads की वजह से मस्क चल रहे हैं नाराज

ध्यान देने वाली बात यह है कि मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग की ओर से ट्विटर की प्रतिद्वंदिता में लाए गए नए ‘थ्रेड्स’ प्लेटफॉर्म को लेकर विवादों की वजह से भी मस्क और उनका ट्विटर चर्चा में है। ट्विटर के सीईओ एलन मस्क इससे नाराज चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: zuckerberg vs musk: Threads की लोकप्रियता से डरे एलन मस्क, मुकदमा करने की दी धमकी

Exit mobile version