Water : शरीर में पानी की कमी को कुछ इस तरह किया जा सकता है दूर

Water

Water : बदलते मौसम में हमारी त्वचा पर प्रभाव पड़ना लाज़मी है। सर्दी के मौसम में हमारी त्वचा रूखी-सुखी और बेजान होजाती है। इसका एक कारण पानी पीने की आदत में होने वाले बदलाव भी है। दरअसल, हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से ही बना है। तापमान में आयी गिरावट के कारण हमे पानी की प्यास लगना भी कम हो जाता है। इसी कारण से हमारे शरीर में पानी की कमी होनी शुरू हो जाती है। पानी की कमी के कारण हमारे स्किन सेल्स सिकुड़ने लगते है जिससे त्वचा ड्राई और बंजर हो जाती है।

 

 

ऐसी स्थिति से बचने के लिए प्रति दिन 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। जिस तरह गर्मी में पानी की कमी हमे लू की चपेट में ले जाती है उसी तरह सर्दी में पानी की कमी हमारे शरीर को सुस्त कर देती है जिससे हम पुरे दिन थकान महसूस करते है। इसी कारण बदलते मौसम में पानी की मात्रा का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। शरीर में एलेक्ट्रोलिट्स जैसे की सोडियम और पोटासियम की कमी के कारण भी त्वचा बेजान हो सकती है।आम तौर पर पानी पीने से शरीर को लगभग सारे तत्त्व मिल जाते है।

 

ये भी पढ़ें :  Hemoglobin : शरीर में हो गई है हीमोग्लोबीन की कमी तो इन चीजों का सेवन करें शुरू

 

लेकिन अगर कोई व्यक्ति पानी कम पीना पसंद करता है तो वह रोज़ाना नारियल पानी का सेवन कर सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में एलेक्ट्रोलिट्स पाए जाते है। इसी के साथ विटामिन सी से भरपूर फल जैसे संतरा , स्ट्रॉबेरीज आदि का सेवन करे। विटामिन सी त्वचा का कोलेजन मज़बूत करता है और ढीलापन दूर करता है। सर्दी के इस कड़क मौसम में नियमित रूप से पानी पिए ताकि आपकी त्वचा चमकदार दिखे।

Exit mobile version