Electric Mosquito Repellent Side effects : रात में मच्छर मारने वाली लिक्विड जलाना पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं ये परेशानियां

Electric Mosquito Repellent Side effects

Electric Mosquito Repellent Side effects : आज के समय में अधिकांश लोग मच्छर से बचने के लिए मच्छर मारने वाली लिक्विड का इस्तेमाल करते हैं। कई लोग तो सुबह-शाम अपने घरों में इसे ऑन रहते है। तो, किसी के यहां ये पूरी रात ऑन रहती है। अगर आप भी ऐसा करते है तो सावधान हो जाएं। नहीं तो आपकी जान भी जा सकती है? जी हां, सही पढ़ा आपने।

दरअसल, मच्छर मारने वाली लिक्विड (Electric Mosquito Repellent Side effects) में वैपोराइजिंग नामक केमिकल होते हैं जो सांस लेने के लिए असुरक्षित होते है। साथ ही इससे सांस से जुड़ी समस्या होनी की संभावना भी बढ़ जाती है। इसमें एन, एन-डायथाइल-मेटा-टोलुमाइड (N, N-diethyl-meta-toluamide) कैमिकल्स भी होते हैं। जो व्यापक रूप से मच्छरों और काटने वाले कीटों को भगाने के लिए इस्तेमाल किए जाते है। इसके अलावा अलग-अलग प्रोडक्ट में अलग-अलग केमिकल का उपयोग किया जाता हैं जो शरीर के लिए नुकसादेह हो सकते है।

यह भी पढ़ें- इन लोगों को ज्यादा काटते है मच्छर, जाने कारण

मच्छर मारने वाली लिक्विड से होने वाले नुकसान

इन समस्याओं से बचने के लिए एक दिन में केवल 2 से 3 घंटे ही मच्छर मारने वाली लिक्विड को जलाएं। इसके अलावा सोते समय भी कभी इसे (Electric Mosquito Repellent Side effects) जलाना नहीं चाहिए।

यह भी पढ़ें- दिल्ली: मच्छर मारने वाली कॉईल ने ली पूरे परिवार की जान, हादसे में डेढ़ साल की बच्ची भी शामिल

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version