DU : जाने कब से होंगे 2023-24 के दाखिले शुरू

delhi university news

अगर आप विदेशी छात्र है और दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने का चाह रखते है तो सचेत हो जाए। दरअसल, दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षाणिक सत्र 2023-24 के तहत विदेशी छात्रों का दाखिला अगले सप्ताह से शुरू होने जा रहा है। दाखिला केवल यूजी, पीजी, एमफिल, पीएचडी , सर्टिफिकेट, व सर्टिफिकेट डिप्लोमा में हो रहे है। विदेशी छात्र ये दाखिला ऑनलाइन भी कर सकते है। इस क्रम में विश्वविद्यालय जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगी। बता दे कि, विदेशी छात्रों को डीयू में एडमिशन लेने के लिए किसी भी प्रकार का एग्जाम नहीं देना होगा बल्कि छात्रों के दाखिले मेरिट के आधार पर ही होंगे।

इन देशों के लोग आते है डीयू में पढ़ने

वैसे तो डीयू दुनियाभर के छात्रो को अपनी तरफ आर्कषित करता है लेकिन कुछ देशों के छात्र यहां सबसे ज्यादा पढ़ने आते है। इनमें नेपाल, भूटान, कनाडा, स्पेन, नाइजीरिया, ईराक, कोरिया, अफगानिस्तान, रशिया जैसे देश आते है। वहीं अब मेक्सिको, नीदरलैंड, लाओस जैसे देशों के कई छात्रो को भी डीयू भा रहा है।

डीयू मे हर साल इतने विदेशी बच्चे लेते है दाखिला

करोना काल के बाद से डीयू में विदेशी छात्रों के दाखिले में इजाफा हुआ है। जानकारी के मुताबिक, साल 2020-21 में करीब 550 से अधिक विदेशी छात्रों ने डीयू में अपना दाखिला करवाया था। वहीं ये आंकडा 2021-22 में करीब 615 तक पहुंच गया। जबकि 2022-23 में 635 छात्रों ने डीयू में अपना दाखिला करवाया था।

 

Exit mobile version