Corona & H3N2 Virus Symptoms : कोरोना और H3N2 वायरस के लक्षण में नहीं हो कंफ्यूज, जानिए दोनों के बीच का अंतर

Corona & H3N2 Virus Symptoms

Corona & H3N2 Virus Symptoms : देशभर में कोरोना वायरस और H3N2 वायरस के मामलों में लगातार तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। स्थिति यह हो गई है कि पिछले 24 घंटे में भारत में 1071 मामले सामने आए हैं। वहीं, एक्टिव मामलें 6 हजार के भी पार हो गए है, जबकि 4 लोगों की जान भी जा चुकी है। इसके अलावा H3N2 वायरस से मरने वालों की संख्या करीब 9 हो गई है। ऐसे में लोग इन दोनों वायरस (Corona & H3N2 Virus) के लक्ष्णों के बीच कंफ्यूज हो रहे हैं। तो आइए जानते है कोरोना वायरस और H3N2 वायरस के बीच का अंतर।

यह भी पढ़ें- H3N2 वायरस और स्वाइन फ्लू ने देश में मचाया हाहाकार, केंद्र सरकार ने जारी की चेतावनी

जानिए कोरोना और H3N2 वायरस के बीच का अंतर

आपको बता दें कि कोरोना वायरस और H3N2 वायरस दोनों ही श्वसन तंत्र (Respiratory system) से जुड़ी बीमारी है। इसलिए दोनों (Corona & H3N2 Virus Symptoms) से इंफेक्शन फैलने का तरीका भी एक समान ही है, जैसे कि एयर ड्रापलेट्स, खांसी, छींक और कफ आदि।

लेकिन इन दोनों में एक बड़ा अंतर ये है कि कोरोना वायरस फेफड़ों से शुरू होकर पूरे शरीर के अंगों पर हमला करता है, जो जानलेवा हो सकता है। परन्तु H3N2 वायरस कोरोना की तुलना में इतना संक्रामक, डरावना या जानलेवा नहीं होता है। आमतौर पर इसके (H3N2 Virus Symptoms) लक्षण है तेज बुखार और कफ वाली खांसी। जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत, शरीर में दर्द, थकान, गले में खराश और सिर दर्द की शिकायत होती है। ऐसे में ज्यादा दिनों तक अगर इनमें से आपको कोई भी लक्ष्ण (Corona & H3N2 Virus Symptoms) दिखाई देते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें- Dry Cough Remedies : H3N2 वायरस से ठीक होने के बाद सूखी खांसी से हैं परेशान? तो अपनाकर देखें ये देसी उपाय

Exit mobile version