Delhi University PG Admission Date 2024 : इसी महीने के लास्ट या मई के पहले वीक में PG एडमिशन हो सकता है शुरू

Delhi University PG Admission Date 2024

Delhi University PG Admission Date 2024 : दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अकैडमिक सेशन 2024-25 के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट- पोस्ट ग्रैजुएट का रिजल्ट जारी कर चुका है। अब यूनिवर्सिटी इसी महीने के लास्ट या मई के पहले वीक में PG में एडमिशन के लिए अपना वेब पोर्टल ओपन कर सकती है। इसकी तैयारी एडमिशन ब्रांच ने पहले ही शुरू कर दिया है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद डीयू में स्टूडेंट 81 पीजी कोर्सों के लिए (CUT-PG) स्कोर के आधार पर दाखिला लेंगे। NTA ने बीते शनिवार को CUT-PG कोर्स के लिए रिजल्ट जारी कर दिया था।

पीजी एडमिशंस के लिए तैयारियां जोरों पर

दिल्ली यूनिवर्सिटी के डीन एडमिशंस प्रो हनीत गांधी ने कहा है कि एडमिशन ब्रांच ने पीजी एडमिशंस के लिए तैयारी जोर शोर से शुरू कर दी है। हमारी कोशिश रहेगी कि इस महीने के आखिरी हफ्ते या मई पहले हफ्ते तक पीजी कोर्सों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दे। एडमिशन के लिए सभी छात्रों को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। सभी रजिस्टर स्टूडेंट को कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS ) के जरिए स्टूडेंट्स को अलग-अलग कॉलेज या विभाग में सीट मिलेगी।

जल्द शुरू हो सकता है एडमिशन

अनुमान लगाया जा रहा है की इस बार PG का सेशन सही टाइम पर शुरू हो जाएगा। गत वर्ष DU ने PG के लिए पहली लिस्ट 17 अगस्त को जारी किया गया था और इसी कोर्स के लिए एडमिशन लास्ट अक्टूबर तक चला था। लेकिन इस बार यह उम्मीद जताई जा रही है की इस कोर्स के लिए जून में पहली लिस्ट और जुलाई लास्ट तक दाखिला भी पूरी हो जाएगी। गत वर्ष DU में 58 विभाग के 77 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए 13500 सीटों पर दाखिला हुआ था।

इस बार सीयूईटी में चार कोर्स और शामिल

इस बार सीयूईटी (CUET) में चार कोर्स और शामिल किए गए हैं। इनमें एमए हिंदू स्टडीज, एमए चाइनीज, एमए कोरियन के अलावा मास्टर्स- पब्लिक हेल्थ शामिल हैं। पिछले साल हिंदू स्टडीज, चाइनीज और कोरियन के लिए मेरिट के आधार पर दाखिले हुए थे। सीयूईटी से पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पीजी इंफर्मेशन बुलेटिन जारी कर दिया था। इस बुलेटिन में हर कोर्स की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया (admission.uod.ac.in) और कॉलेज/डिपार्टमेंटवाइज सीटों की संख्या चेक की जा सकती है।

Exit mobile version