CUET-UG 2023 : CUET छात्रों के लिए अच्छी खबर, नहीं देने पड़ेंगे अब 4 से अधिक पेपर , जाने एडमिट कार्ड से जुड़ी खबर

CUET-UG 2023

CUET-UG 2023 : CUET-UG देने वाले छात्रों को इस साल बड़ी राहत मिली है। दरअसल, स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए छात्रों को सीयूईटी-यूजी में एक दिन में छह-छह पेपर नहीं देने होंगे, जैसा कि पिछले साल हुआ था। इस बार एक दिन में चार पेपर ही प्रस्तुत किए जाएंगे। पिछले साल छात्रों ने एक ही दिन में इतने पेपर देने की शिकायत की थी।

इस साल 15 लाख आवेदन

बता दे कि, इस साल सीयूईटी को रिकॉर्ड 15 लाख आवेदन मिले है। औसतन, एक छात्र 5 से 7 पेपरों का चयन करता है, वहीं कुछ ऐसे छात्र हैं जिन्होंने 8 से 10 पेपर भी चुने हैं। एनटीए के सामने चुनौती है कि इन छात्रों के परीक्षा केंद्र दूर न हों और इन्हें एक दिन में ज्यादा पेपर न देने पड़े। दरअसल, कुछ विषयों के पेपर एक घंटे के होते है तो कुछ के 45 मिनट के। एनटीए के महानिदेशक डॉ. विनीत जोशी के मुताबिक इस बार परीक्षा तीन पालियों में प्रतिदिन होगी। एक पाली तीन घंटे, दूसरी दो घंटे और तीसरी एक घंटे की होगी। छात्रों को उनके पसंदीदा शहर में केंद्र आवंटित करने का प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़े: CUET-UG 2023: इस साल CUET देने वाले स्टूडेंट्स बढ़े, तीन शिफ्ट में हो सकती है परीक्षा

परीक्षा से तीन दिन पहले मिलेगा एडमिट कार्ड

जिन छात्रों ने सीयूईटी-यूजी के लिए आवेदन किया है, उन्हें परीक्षा से तीन दिन पहले अपना प्रवेश पत्र प्राप्त होगा। एनटीए के मुताबिक परीक्षा के दिन से तीन दिन पहले छात्र का प्रवेश पत्र एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। छात्रों को 14 मई तक पता चल जाएगा कि उनका परीक्षा केंद्र किस शहर में है। सीयूईटी का हिस्सा बनने वाले विश्वविद्यालयों की सूची जारी कर दी गई है।

Exit mobile version