DU में पोस्ट ग्रेजुएशन एडमिशन के लिए CUET-PG जरूरी, दाखिले के लिए बदले गए नियम

Du pg admission 2023

दिल्ली विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि वह अपने पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए केवल स्नातकोत्तर (CUET PG) के लिए सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के परिणामों को ध्यान में रखेगा। उल्लेखनीय है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी इस साल पहली बार सीयूईटी पीजी स्कोर 2023 के आधार पर छात्रों का नामांकन करेगा।

CUET से होगा एडमिशन

विश्वविद्यालय ने एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा है कि सभी उम्मीदवारों को सीयूईटी-पीजी में भाग लेना चाहिए, जिसे राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा प्रशासित किया जाएगा। वर्ष 2023-2024 में प्रवेश के लिए केवल सीयूईटी-पीजी स्कोर को ही ध्यान में रखा जाएगा। सीयूईटी पीजी परीक्षा 2023 लेने से पहले उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय द्वारा यह पुष्टि करने की सिफारिश की जाती है कि वे विशेष कार्यक्रम के लिए पात्र हैं। विभिन्न कार्यक्रमों के मानदंडों को पूरा करने वाले सीयूईटी परीक्षा पत्रों को चुनने के लिए, विश्वविद्यालय ने उम्मीदवारों को डीयू के पीजी बुलेटिन से परामर्श करने की सलाह दी है। अधिसूचना में कहा गया है, “योग्यता डिग्री परीक्षा देने वाले उम्मीदवार सीयूईटी-पीजी लेने के लिए योग्य होंगे, लेकिन उन्हें विश्वविद्यालय में प्रवेश के समय न्यूनतम पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: CUET को तेजी से चुन रहे हैं विश्वविद्यालय, इस बार 200 संस्थानों के जुड़ने की उम्मीद

DU NCWEB एडमिशन का भी बदला नियम

छात्रों को स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश देने के लिए विश्वविद्यालय कॉलेज कार्यक्रमों के लिए कॉमन सीट आवंटन प्रणाली (CSAS) का भी उपयोग करेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय ने यह कहना जारी रखा कि अगले शैक्षणिक वर्ष से गैर-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (NCWEB) के लिए आवेदन भी CUET-PG परिणामों पर आधारित होंगे। यहां गौर करने वाली बात ये है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) के पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले और विदेशी नागरिकों के लिए दाखिले के नियम अलग है। उनको एडमिशन उनके द्वारा यूजी कोर्स में हासिल नंबर के आधार पर मिलेगा।

Exit mobile version