CRPF Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवकों के लिए सुनहरा अवसर, निकली 1.30 लाख पदों पर भर्ती

crpf recruitment 2023

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर आने वाली है। गृह मंत्रालय ने इस उद्देश्य के लिए सीआरपीएफ में 1.30 लाख कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। । इसका पूरा नोटिफिकेशन सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जल्द ही उपलब्ध होगाी।

सीआरपीएफ भर्ती के लिए भरे जाने वाले पदों की संख्या

मंत्रालय की घोषणा के अनुसार, कुल 129929 पद भरे जाएंगे, जिनमें 125262 पुरुष उम्मीदवारों के लिए और 4467 महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। सिपाही के पद पर भर्ती के लिए पूर्व अग्निशामकों को प्राथमिकता दी जाएगी।

योग्यता

उम्मीदवारों को केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, या पूर्व सेना के सैनिकों के मामले में समकक्ष सेना योग्यता होनी चाहिए।

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: 65 की उम्र में पाएं सरकारी नौकरी, जानिए किन-किन विभागों में निकले आवेदन?

चयन प्रक्रिया

सीआरपीएफ भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा, मेडिकल परीक्षा और लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। अगले चरण के लिए, उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा और लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

सैलरी

कांस्टेबल पदों के लिए चयनित होने वाले और दो साल की परिवीक्षा अवधि पूरी करने वाले उम्मीदवारों को 21700 रुपये से 69100 रुपये के बीच भुगतान किया जाएगा।

Exit mobile version