Punjab: सीएम भगवंत मान ने किया ऐलान- पंजाब में खुलेंगे UPSC परीक्षाओं के लिए 10 फ्री कोचिंग सेंटर

bhagwant mann announcement

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को घोषणा की कि उनकी सरकार संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए युवाओं को मुफ्त प्रशिक्षण देने के लिए 10 केंद्र खोलेगी। पंजाब सरकार भी जल्द ही दिल्ली की तर्ज पर राज्य में UPSC परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग सेंटर खोलने की तैयारी में है। दरअसल, बीते दिन ही पंजाब में ‘सीएम दी योगशाला’ की शुरुआत की गई। इस दौरान मान ने सलाह दी, “हम एक नई पहल शुरू करेंगे, जिसमें हम UPSC परीक्षाओं के लिए बच्चों को मुफ्त प्रशिक्षण देने के लिए 10 केंद्र स्थापित करेंगे।”

“सीएम दी योगशाला” की शुरुआत

उन्होंने दावा किया कि उनके प्रशासन का लक्ष्य राज्य के युवाओं को प्राधिकरण के पदों पर पदोन्नत करना था। मान के अनुसार, सरकार की “सीएम दी योगशाला” योजना समृद्ध, ऊर्जावान और आगे की सोच रखने वाले पंजाब के विकास के लिए एक नींव के रूप में काम करेगी। उन्होंने दावा किया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री इस नागरिक-केंद्रित पहल के पीछे मास्टरमाइंड हैं, जिसे जनता से बहुत समर्थन मिला है।

यह भी पढ़ें: ‘जब औरंगजेब असम आया था तो…’ केजरीवाल के मेहमाननवाजी वाले बयान पर हिमंता बिस्वा सरमा ने किया पलटवार

मान ने कहा कि इस पहल से राष्ट्रीय राजधानी में बहुत से लोगों को मदद मिली है। मान ने कहा कि नि:शुल्क योग शिक्षा के लिए टोल फ्री नंबर 7669 400 500 पर कॉल करें। मुख्यमंत्री के अनुसार, राज्य सरकार युवाओं की असीम ऊर्जा को उत्पादक तरीके से निर्देशित करने के लिए खेलों को एक बड़ा बढ़ावा दे रही है। उन्होंने दावा किया कि एथलेटिक प्रतियोगिता “खेड़ा वतन पंजाब दियां” उस दिशा में केवल एक शुरुआत थी।

पंजाब के सीएम भगवंत मान के अनुसार, राज्य प्रशासन ने उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए पूरे राज्य में 500 से अधिक “आम आदमी” क्लीनिक स्थापित किए हैं। इन केंद्रों ने अब तक 21.21 लाख मरीजों की मदद की है और कुछ ही महीनों में हजारों मरीजों की मुफ्त जांच हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रतिकूल मौसम के कारण फसल नुकसान के मुआवजे में 25% वृद्धि की घोषणा की है, जो राज्य के किसानों के लिए अच्छी खबर है। इस अवसर पर बोलते हुए केजरीवाल ने घोषणा की कि पंजाब में प्रभावित किसानों को पहली बार 15,000 रुपये प्रति एकड़ की राशि में मुआवजा मिलेगा। केजरीवाल के मुताबिक पिछली सरकारों में जब फसलों को नुकसान होता था तो सिर्फ मुआवजे की घोषणा की जाती थी और किसानों को मुआवजे नहीं मिलता था।

यह भी पढ़ें: ‘मेरे खिलाफ एक शब्द भी बोला तो…’ रैली से पहले हिमंता बिस्वा सरमा ने केजरीवाल को दी सीधी चेतावनी

Exit mobile version