Home टेक्नोलॉजी CCI ने लगाया Google पर 936.44 करोड रुपए का फाइन, दबदबे का...

CCI ने लगाया Google पर 936.44 करोड रुपए का फाइन, दबदबे का गलत इस्तेमाल करना पड़ा भारी

0

कई बार बड़ी बड़ी कंपनियां किसी मार्केट में अपनी स्थिति का गलत फायदा उठाती है। चाहे वो भारत का मार्केट हो या ब्राजील का। टेक कंपनी गूगल का एक बड़ा मार्केट भारत है और मार्केट में अपना वर्चस्व बनाए रखने के चलते कई बार ये मनमानी करते हैं। इसी मनमानी के चलते सीसीआई ने गूगल पर 936.44 करोड रुपए का फाइन लगाया है।

मंगलवार को सीसीआई ने गूगल पर यह फाइन अपने दबदबे का गलत इस्तेमाल करने की वजह से लगाया है। सीसीआई का यह भी कहना है गूगल जैसे अन्य कंपनियां भी एंटी–कंपटीशन प्रैक्टिस को धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं इसलिए जरूरी है इस तरह के चालबाजी से ये बचे। CCI ने अपनी मजबूती का गलत फायदा उठाने की वजह से गूगल पर यह जुर्माना लगाया है।

यह दूसरी बार है जब सीसीआई ने गूगल पर एंटी–कंपटीशन प्रैक्टिस को लेकर जुर्माना लगाया है। इससे पहले भी google पर इसी मामले के तहत 1337.76 करोड़ों रुपए का जुर्माना लगाया गया था। इसीलिए CCI ने कहा है कि एप डेवलपर्स को सीधा ग्राहकों से जुड़ने और ऑफर प्रमोशन करने से यह कंपनियां नहीं रोक सकती। 

आपको बता दें कि भारत में सिर्फ गूगल को ही नहीं बल्कि एप्पल, अमेजॉन, नेटफ्लिक्स, और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनियों को भी एंटी–कंपटीशन प्रैक्टिस मामले में नोटिस भेजा जा चुका है। जुर्माने से पहले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग यानी Competition Commission Of India ने पहले ही गूगल को इस गतिविधि को रोकथाम हेतु अवगत कराया था और एक समय सीमा में समाधान खोजने के लिए निर्देश दिया था।

आपको बताते चलें कि भारत के तरह अन्य देशों में भी इन कंपनियों को अपनी मजबूत स्थिति का फायदा उठाने पर फाइन लग चुका है। हाल ही में एप्पल पर बॉक्स में चार्जर नहीं देने पर फाइन लगाया गया था।

 

Exit mobile version