10वीं की परीक्षा खत्म होते ही CBSE ने जारी किया ये अहम नोटिस, छात्रों और माता-पिता को किया अलर्ट

Cbse 10th exam

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा माता-पिता और छात्रों को 12वीं की कक्षा के लिए परीक्षाओं को सफलतापूर्वक आयोजित कराने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी है। बोर्ड ने स्थिति को गंभीरता से लिया और दिशा-निर्देशों को तोड़ने वालों पर सख्ती से कार्रवाई की। बता दें कि सीबीएसई ने उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है जो सोशल मीडिया पर प्रश्न पत्र लीक के बारे में गलत जानकारी फैलाते हैं, जो छात्रों और प्रशिक्षकों को पेपर प्राप्त करने के लिए भुगतान करने के निर्देश देने वाले जाली संदेश और लिंक भेजकर परीक्षा के माहौल को खराब करने के प्रयास में होते हैं।

CBSE का नोटिस

साथ ही बोर्ड ने यह भी खुलासा किया है कि छात्रों और अभिभावकों को गुमराह करने से रोकने के लिए कई फर्जी यूट्यूब कनेक्शन हटा दिए, जिससे माता-पिता और छात्र भ्रमित न हों। सीबीएसई ने आईपीसी और आईटी अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के अनुसार ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल से शिकायत की।

यह भी पढ़ें: DU में पोस्ट ग्रेजुएशन एडमिशन के लिए CUET-PG जरूरी, दाखिले के लिए बदले गए नियम

CBSE ने जानकारी दी है कि परीक्षा के दौरान सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने का झूठा दावा करने वाले और प्रश्न-पत्र खरीदने के लिए छात्रों और अभिभावकों को लुभाने के लिए फर्जी संदेश और वीडियो लिंक अपलोड करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ ही बोर्ड ने अनुरोध किया है कि भविष्य में भी ऐसी अफवाहों से और खबरों से बचकर रहें। इस तरह की खबरों को फैलाने वालों का साथ न दें और खुद भी ऐसा काम न करें।

आपको बता दें कि इस CBSE 10वीं की परीक्षाएं अब खत्म हो चुकी हैं। इस बार CBSE 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी 2023 से शुरू हुई थी और 21 मार्च 2023 को समाप्त होगी। इस बार लगभग 21.87 लाख छात्रों के लिए परीक्षा में भाग लिया। 12वीं कक्षा की बात करें तो वो अगले माह समाप्त होगी। 5 अप्रैल, 2023 को कक्षा 12 की मनोविज्ञान की परीक्षा है।

Exit mobile version