UGC: कई देशों में खोले जाएंगे भारतीय यूनिवर्सिटी के कैंपस, जल्द जारी होंगे नियम

ugc

अब विदेशों में भी भारतीय यूनिवर्सिटी के कैंपस (Campuses of Indian Universities) खोलने की तैयारी हो रही है। आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-24 में भारतीय विश्वविद्यालयों में कैंपस स्थापित हो सकते हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी UGC ने भारतीय विश्वविद्यालयों के विदेशों में कैंपस स्थापित करने के संबंध में नियम तैयार किए हैं। इस नियमों को अगले माह अप्रैल या फिर मई में जारी किया जा सकता है।

बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय फिलहाल अफ्रीका, खाड़ी देश, थाईलैंड और वियतनाम में कैंपस खोलने की योजना बना रहा है, जिससे इन देशों के छात्रों को जोड़ा जा सके। छात्र बड़ी संख्या में उच्च शिक्षा के लिए इन देशों से भारतीय विश्वविद्यालयों में दाखिला लेते हैं।

कई देशों में खोले जाएंगे कैंपस

UGC के चेयरमैन प्रो. जगदीश कुमार के अनुसार भारतीय विश्वविद्यालयों के विदेशों में कैंपस खोलने (Campuses of Indian Universities) की तैयार अंतिम चरण में है। नियम जारी करने से पहले हम इन नियमों को हितधारकों के साथ साझा करेंगे, जिससे उनके सुझाव को ध्यान में रखकर इन्हें तय किया जा सके। आपको बता दें कि UGC ने 2021 में अपने नियमों में संशोधन किया था। इन संशोधित नियमों के तहत गृह और विदेश मामलों के मंत्रालयों से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा विदेशों में परिसर स्थापित किए जाने हैं। वह आगे बताते हैं कि कई देश ऐसे हैं, जो भारतीय विश्वविद्यालयों को अपने यहां पर कैम्पस स्थापित करने के लिए बुनियादी ढांचा प्रदान कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: IP University Admission 2023: जानिए कब से शुरू होगी आईपी यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया?

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शिक्षा का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की योजना में तीन मुख्य सुधार शामिल किए गए, जिनमें विदेशी विश्वविद्यालयों को भारत में कैंपस खोलना और भारतीय विश्वविद्यालयों को विदेशों में अपना कैंपस खोलना, दोहरी डिग्री एवं विदेशी विश्वविद्यालयों के सहयोग से भारतीय विश्वविद्यालयों में संयुक्त डिग्री कोर्स शामिल है। UGC अध्यक्ष के मुताबिक देश में सरकारी-निजी दोनों ही श्रेणी के विश्वविद्यालय काफी अच्छे हैं। हम इन संस्थानों को विदेश में कैंपस खोलने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

इन देशों में IIT कैंपस खुलने की संभावना

प्रो. कुमार बताते हैं कि प्रवासी भारतीय भी अपने देशों में कैंपस स्थापित करने में इच्छा जता रहे हैं। कई देशों में बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय रहते हैं। वह चाहते हैं कि हमारे कैम्पस उन देशों में स्थापित किए जाएं। उन्होंने बताया कि अफ्रीकी देशों में रहने वाले प्रवासी भारतीय इसके लिए इच्छुक हैं। अफ्रीकी देशों में कैम्पस स्थापित करने की काफी संभावना है। इसमें थाईलैंड, वियतनाम और कुछ खाड़ी देशों भी शामिल हैं। IIT दिल्ली संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में अपना कैंपस स्थापित कर सकता है। इसको लेकर वो विचार विमर्श कर रहा है।  इसके अलावा IIT मद्रास श्रीलंका, नेपाल और तंजानिया में कैंपस खोलने का ऑप्शन देख रहा है। मिस्र, थाईलैंड, मलेशिया और ब्रिटेन में भी IIT कैंपस खोलने की योजना पर काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली यूनिवर्सिटी: CVS कॉलेज के शिक्षकों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को लिखा पत्र, भ्रष्टाचार के आरोप में कार्रवाई की मांग की

Exit mobile version