Budh Pradosh Vrat 2023 : बुध प्रदोष व्रत आज, जानिए शिव जी की पूजा का शुभ मुहूर्त

Budh Pradosh Vrat 2023

Budh Pradesh Vrat 2023 : हर माह कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता हैं। जब कभी भी यह व्रत बुधवार के दिन पड़ता है तो इसे बुध प्रदोष व्रत नाम से जाना जाता है। इस साल बुध प्रदोष का व्रत (Budh Pradosh Vrat 2023) 3 मई 2023 को रखा जाएगा। इस दिन शिव जी की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना की जाती हैं। धार्मिक मान्यताओंं के अनुसार, प्रदोष व्रत रखने से व्यक्ति की सभी परेशानियां खत्म होती हैं। साथ ही उसके जीवन में शांति और समृद्धि का आगमन होता है।

यह भी पढ़ें- Budh Pradosh Vrat 2023 : प्रदोष व्रत के दिन करें इन मंत्रों का जाप, घर में होगी धन-धान्य में वृद्धि

शिव जी की पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष वैशाख शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि का प्रारंभ 2 मई की देर रात 11 बजकर 17  मिनट से हो रहा है, जिसका समापन 3 मई 2023 को होगा। ऐसे में उदया तिथि के आधार पर त्रयोदशी का बुध प्रदोष व्रत (Budh Pradosh Vrat 2023) आज यानी 3 मई 2023 को रखा जाएगा। वहीं, शिव जी की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 05 बजकर 39 मिनट से रात्रि 08 बजकर 56 मिनट तक है। इसके अलावा शिव जी की आराधना रवि योग में करनी भी शुभ होती हैं। जो इस बार इसी दिन रात 08 बजकर 56 मिनट से लेकर अगले दिन प्रात: काल 05 बजकर 38 मिनट तक है।

प्रदोष व्रत की पूजा विधि

प्रदोष व्रत के दिन करें इन मंत्रों का जाप

यह भी पढ़ें- Pradosh Vrat 2023 : बुध प्रदोष के दिन जरूर करें शिव जी की पूजा, सभी मनोकामनाएं होगी पूरी

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version