Board Exams : 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम पास न कर पाने वालों के लिए बड़ी खबर

Board Exams

Board Exams : शिक्षा मंत्रालय ने बोर्ड एग्जाम पास न कर पाने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर लाई हैं। अब 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम में फेल हो जाने के बाद भी आगे की क्लास में एडमिशन मिल जायेगा और उन्हें भी नियमित छात्र ही माना जायेगा। फेल छात्र भी रेग्यूलर स्टूडेंट की ही तरह क्लास अटेंड करने को मिलेगी और इनके लिए अलग से खास व्यवस्थाएं की जाएंगी। शिक्षा मंत्रालय ने ये कदम इस लिए उठाया है की बहुत से छात्र फेल होने की स्थिति में अपनी पढाई ही छोड़ देते थे।

 

इस नियम के लाने के बाद सभी स्कूल में छात्रों की संख्या में इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय जल्द ही इस बारे में नियम ला सकता है और ये नियम सभी राज्यों के लिए होगा. इसके तहत दसवीं या बारहवीं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को रेग्यूलर स्टूडेंट के तौर पर ही स्कूल में एमडिशन मिलेगा और उन्हें सामान्य छात्र की ही तरह सुविधाएं मिलेंगी। एजुकेशन मिनिस्ट्री ने पाया कि हर साल करीब 46 लाख स्टूडेंट दसवीं और बारहवीं में फेल होते हैं।

इनमें से अधिकांश पढ़ाई छोड़ देते हैं। शिक्षा मंत्रालय ने कहा की 1 से 5 तक के विद्यालय में तो Gross Enrolment Ratio (G E R) 100% तक होता है , 10वीं पहुंचते ही छात्रों की संख्या में गिरावट नज़र आने लगती है और 12वीं कक्षा तक सिर्फ 50 से 55% छात्र ही पहुंच पाते है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के मुताबिक साल 2030 तक देश के सभी सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी स्कूलों में Gross Enrolment Ratio 100% होना चाहिए।

Exit mobile version