Bihar board result 2023: बिहार बोर्ड का रिजल्ट हुआ घोषित, 83.7 छात्र पास, जानिए किस-किसने किया टॉप?

bihar board result live 2023

आज यानी मंगलवार 21 मार्च को बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के 12वीं के नतीजे जारी कर दिए गए है। 13 लाख से ज्यादा छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार था, जो अब खत्म हो गया है। रिजल्ट की घोषणा बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह और BSEB अध्यक्ष आनंद किशोर ने की। आपको बता दें कि 12वीं के नतीजे देखने के लिए छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर अपना रिल्जट चेक कर सकते हैं।

लड़कियों ने मारी बाजी

आज बिहार बोर्ड के 12वीं के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। तीनों स्ट्रीम्स यानी साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के नतीजे आज दोपहर को रिलीज हो गए हैं। इस साल 13.8 लाख बच्चों ने एग्जाम दिए थे जिनमें से कुल 83.60 छात्रों ने परीक्षा पास की। तीनों संकायों में लड़कियों ने बाजी मारी है और पहला स्थान भी हासिल किया है। मिली जानकारी के मुताबिक इस साल बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा में 10,91,948 छात्रों ने एग्जाम पास कर लिए है। बात करें साइंस की तो उसमें आयुषी नंदन ने 94.8 प्रतिशत अंकों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया, वहीं कॉमर्स में सौम्या और जगदीश कुमार पाठक ने 95 फीसदी अंकों से टॉप किया और आर्ट्स में मोहते देसा ने 95 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया है। अगर आप भी अपने नतीजे देखना चाहते हैं, तो बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.biharboardonline.com और biharboardonline.bihar.gov.in पर चेक करें।

टॉपर्स को सरकार देगी उपहार

बिहार बोर्ड के 12वीं के नतीजे आने के बाद पूरे राज्य में अलग ही खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है। वहीं इन खुशियों को दोगुना करने के लिए सरकार ने बड़ी घोषणा की है। दरअसल, 12वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को उनकी पोजीशन के मुताबिक इनाम दिया जाएगा। जो स्टूडेंट्स पहले स्थान पर आए हैं उन्हें एक-एक लाख रुपये, किंडल सब्क्राइब और एक लैपटॉप दिया जाएगा। वहीं दूसरे स्थान पर आने वालो कैंडिडेट्स को 75 हजार रुपये, एक लैपटॉप और किंडल सब्क्राइब मिलेगा। तीसरे स्थान पर आने वाले छात्र भी निराश न हो क्योंकि उन्हें 50 हजार रुपये के साथ एक लैपटॉप और किंडल सब्सक्राइब दिया जाएगा। बात करें चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर आने वाले स्टूडेंट्स की तो उन्हें सरकार 15 हजार रुपये और एक लैपटॉप देगी। अविवाहित लड़कियां जिन्होंने 12वीं की परीक्षा पास की है, उन्हें 25 हजार रुपए दिए जाएंगे।

Exit mobile version