Bada Mangal 2023 : 30 मई को हैं बड़ा मंगल, हनुमान जी के इन उपायों से चमक जाएगी आपकी किस्मत

Bada Mangal 2023
Bada Mangal 2023 : हिंदू धर्म में ज्येष्ठ मास को काफी पवित्र और शुभ माना जाता है। इस महीने में भगवान विष्णु से लेकर माता गंगा और हनुमान जी की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना की जाती हैं। प्रचलित मान्यता के अनुसार, कहा जाता है कि ज्येष्ठ मास नारायण को अत्याधिक प्रिय है। इसी वजह से इस माह में पूजा करने से हमेशा ही शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसके अलावा ज्येष्ठ मास में पड़ने वाले मंगलवार का भी अपना अलग महत्व है, जिसे बड़ा मंगल भी कहा जाता हैं।
बड़ा मंगल के दिन (Bada Mangal 2023) विशेषतौर पर हनुमान जी की और उनके बुजुर्ग अवतार की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती हैं। इस बार 30 मई 2023 को ज्येष्ठ मास का आखिरी बड़ा मंगल पड़ रहा है। खास बात ये है कि इस दिन गंगा दशहरा का पर्व भी हैं।

बड़ा मंगल के दिन करें ये उपाय 

ज्येष्ठ मास के आखिरी बड़े मंगल को हनुमान जी की उपासना करने से व्यक्ति की सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं। साथ ही हर मनोकामना जल्द पूर्ण होती है। इसके अलावा कुंडली में मंगल दोष से भी छुटकारा मिलता है। बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए और उनका आशीर्वाद पाने के लिए भी कुछ खास उपाय किए जाते हैं। तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में-
  1. बड़ा मंगल के दिन (Bada Mangal 2023) हनुमान जी की पूजा करने के साथ-साथ उन्हें पान की बीड़ा भी अर्पित करें। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इस उपाय से मनुष्य को उसके करियर में तरक्की मिलती है। साथ ही नौकरी और व्यापार में आ रही सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।
  2. इस दिन बहते हुए जल व नदी में मसूर की दाल प्रवाहित करें। इसके बाद बजरंगबली की पूजा कर उन्हें सिंदूर चढ़ाएं। इस उपाय से आपके जीवन में चल रही सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी।
  3. मंगल दोष से छुटकारा पाने के लिए बंडा मंगल के दिन व्रत रखें। साथ ही हनुमान जी की पूजा करें व हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें।
  4. बजरंगबली का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन (Bada Mangal 2023) उन्हें बूंदी या बेसन के लड्डुओं का भोग लगाएं। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें।
यह भी पढ़ें- Mashik Shivratri List : 2023 में कब-कब है मासिक शिवरात्रि, देखे पूरे साल की लिस्ट
Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।
Exit mobile version