इंदौर की 20 वर्षीय Asmi Jain का कमाल, Apple के WWDC23 स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज लहराया अपना परचम

Asmi Jain

Asmi Jain

Asmi Jain: एपल के WWDC23 Swift स्टूडेंट चैलेंज के विजेता का नाम सामने आ चुका है। इस बार इसकी विजेता मध्य प्रदेश के इंदौर की रहने वाली असमी जैन बनी हैं। स्विफ्ट कोडिंग भाषा के इस्तेमाल से ओरिजनल ऐप बनाने में सफल होनेवाली असमी की इस उपलब्धि पर एपल के वर्ल्डवाइड डेवलपर रिलेशंस के उपाध्यक्ष सुसान प्रेस्कॉट ने भी खुशी जताई है। सुसान ने कहा कि युवा डेवलपर्स की प्रतिभा से हम चकित हैं।

यह भी पढ़ें: Apple ने अपने कर्मचारी पर की बड़ी कार्रवाई, लगाया 155 करोड़ रुपये का जुर्माना, साथ ही इतने साल की हुई जेल

इस प्रतियोगिता मे क्या करना होता है ?

असमी महज 20 वर्ष की हैं और वे मेडी-कैप्स विश्वविद्यालय की छात्रा हैं। Apple WWDC23 स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज में Swift कोड लैंग्वेज का इस्तेमाल करते हुए ऑरिजनल एप्स बनाना होता है। इस चैलेंज में 30 देशों के छात्रों ने हिस्सा लिया था। इस चैलेंज के तहत हेल्थकेयर, स्पोर्ट्स, मनोरंजन और एनवायरमेंट से संबंधित एप डेवलप करने थे।

Asmi Jain

इसकी प्रेरणा कहां से मिली ?

असमी जैन ने इस एप के बनाने के पीछे का कारण भी बताया। वो बताती हैं कि उनके एक दोस्त के चाचा को पक्षाघात हुआ। उन्हें मस्तिष्क की भी सर्जरी करानी पड़ी। तब मैंने एक ऐसे ऐप प्लेग्राउंड की कल्‍पना की जो ऐसे लोगों की जिंदगी में खुशियां भर दे। उन्‍होंने तुरंत इस कल्पना को मूर्त रूप देना शुरू कर दिया।

क्या चाहती हैं असमी ?

असमी जैन अब इसे ऐप स्टोर पर जारी करना चाहती हैं। इसे और प्रभावी व यूजर्स के अनुकूल बनाना चाहती हैं और फिर इस ऐप का विस्‍तार भी करना चाहती हैं। उनका मानना है कि ऐप से चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। उनका यह भी कहना है कि ऐप बाद में चिकित्सा उपकरण के रूप में भी उपयोगी हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Apple Iphone 15 के साथ मिल सकता है Type-C चार्जर, जानिए कब तक

Exit mobile version