Thursday, October 17, 2024
MGU Meghalaya
HomeखेलAnil Kumble Birthday Special: परफेक्ट 10, 619 टेस्ट विकेट, पाकिस्तान को नाच...

Anil Kumble Birthday Special: परफेक्ट 10, 619 टेस्ट विकेट, पाकिस्तान को नाच नचाने वाला भारतीय क्रिकेटर

Anil Kumble Birthday Special : भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले 17 अक्टूबर को 54 साल के हो गए हैं। अनिल कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को बैंगलोर में हुआ था। वह काफी सरल स्वभाव और चतुर खिलाड़ी के रूप में जाने जाते हैं।

Anil Kumble Birthday Special: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान स्पिनर अनिल कुंबले आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म बैंगलोर में हुआ था और आज 53 साल के हो चुके हैं। उनके बर्थडे के खास मौके पर फैंस उन्हें सोशल मीडिया पर बधाइयां दे रहे हैं। उन्हें क्रिकेट से संन्यास लिए हुए 15 साल बीत चुके हैं, लेकिन अभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट में उनकी धाक जमी हुई है।

सरल स्वभाव और शानदार खेल प्रदर्शन के लिए जाने जाने वाले खिलाड़ी

कुंबले कई छोटे-छोटे पलों के जरिए अपने व्यक्तित्व के दर्शन दिए जिसमें सहज, सरल, गंभीर और बौद्धिक टाइप के इंसान की झलक थी। क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम के लिए कुंबले का इतिहास काफी शानदार रहा है। साल 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे दिल्ली टेस्ट मैच में कुंबले ने कमाल कर दिया था। उस टेस्ट मैच की दूसरी में अनिल कुंबले का कहर पाकिस्तान पर देखने को मिला और उन्होंने अकेले ही पाकिस्तान के सभी 10 विकेट गिरा दिए थे।

भारत के लिए सर्वाधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो अनिल कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में 132 टेस्ट खेले, जिसमें 619 विकेट अपने नाम किए। वो भारत के लिए टेस्ट में फिलहाल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वहीं अगर वनडे क्रिकेट की बात करें तो 271 वनडे में 337 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं, कुल विकेट की बात करें तो उन्होंने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की ओर से सर्वाधिक 956 विकेट हासिल किए हैं।

- Advertisment -
Most Popular